Kadha For Winter: ठंड में खांसी-जुकाम का काल है काढ़ा, 5 अलग तरह से घर पर ही बनाएं, बचेंगे हजारों रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2473889

Kadha For Winter: ठंड में खांसी-जुकाम का काल है काढ़ा, 5 अलग तरह से घर पर ही बनाएं, बचेंगे हजारों रुपये

Ayurvedic Kadha for cough: सर्दी-जुकाम की परेशानी को अगर दूर करनी है तो आपको कुछ ऐसे काढ़े का सेवन करना चाहिए. हालांकि, इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए.

kadha for cough and cold

Best Kadha for cough and cold: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की परेशानी बढ़ जाती है और इस तरह की समस्याओं को नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है. दरअसल, इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कई तरह की संक्रमण वाली बीमारियां शरीर को तुरंत घेर लेती हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ हेल्दी काढ़ा (Kadha Ingredients And Benefits) का सेवन किया जा सकता है. सर्दी-खांसी के लिए 5 ऐसे काढ़ा के बारे में जानेंगे जिससे ठंड की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.  

सर्दी-खांसी होने पर पिएं ये 5 काढ़ा
तुलसी और अदरक का काढ़ा

सर्दी-खांसी की परेशानी को करने में तुलसी और अदरक का काढ़ा कारगर होता है. इसे बनाने के लिए एक पैन में 1 गिलास गर्म पानी ले और इसमें लौंग की कुछ कलियां, काली मिर्च, कूटी अदरक, तुलसी की पत्तियां और गुड़ मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें. पानी आधा होने पर छानकर पिएं. सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी. हालांकि कोई एलर्जी हो तो जरूर अपने डॉक्टर से सलाह लें. 

दालचीनी का काढा
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको दालचीनी का काढ़ा ट्राई करना चाहिए. इसके लिए 1 गिलास पान लें और इसी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें. इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए उबालें और छानकर इसमें शहद मिक्स करके पिएं. इससे सर्दी-जुकाम और खांसी से छुटकारा मिल सकता है.

नींबू और काली मिर्च का काढ़ा
नींबू और काली मिर्च के काढ़े का सेवन अच्छी सेहत के लिए कर सकते हैं इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच काली मिर्च और दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलाएं और अच्छे से उबालें. पानी आधा होने पर छान लें और पीएं. सर्दी खांसी से लेकर इम्यूनिटी संबंधी दिक्कते दूर होंगी. पाचन भी अच्छा होगा.

लौंग और  तुलसी का काढ़ा
लौंग और तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही जोड़ों के दर्द को दूर कर सकता है. 1 पैन में 1 गिलास पानी लेकर उसमें तुलसी और कुछ लौंग लें और उबाल लें.  पानी आधा होने पर छानकर पिएं. सर्दी-खांसी में आराम मिलेगा. 

गुड़ और अजवाइन का काढ़ा
गुड़ और अजवाइन का काढ़ा सर्दी-खांसी और जुकाम में बहुत आराम देता है. यह पेट में दर्द के साथ ही बुखार में भी आराम देता है. 1 पैन में 1 गिलास पानी लें और इसे अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें औऱ थोड़ा सा गुड़ डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें. गले की खराश से लेकर गले में दर्द व सर्दी जुकाम की परेशानी दूर होगी. 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Diabetes and blood pressure: कॉफी पीने का क्या है राइट टाइम? जानें सर्दियों में कितने कप पीने से होगा फायदा

और पढ़ें- Lips Care In Winter: ड्राई होठों से से हो जाते हैं परेशान? इन 5 आदतों को ठंड से पहले छोड़ दें

Trending news