रसाई में रखे धनिये को ना लें हल्‍के में, ये अचूक फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1791349

रसाई में रखे धनिये को ना लें हल्‍के में, ये अचूक फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Coriander Leaves Benefits : खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाली हरी धनिया किचेन में आसानी से मिल जाती है. अक्‍सर इसका इस्‍तेमाल सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. तो आइये जानते हैं धनिया की पत्‍ती का उपयोग करने से क्‍या-क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होता है. 

 

फाइल फोटो

Coriander Leaves Benefits : धनिया हर किचेन में आसानी से मिल जाने वाली औषधि है. ज्‍यादातर धनिया का इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. धनिया ना केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाने बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. यह पेट की कई समस्‍याओं को जड़ से खत्‍म करती है. तो आइये जानते हैं धनिया के पत्‍ते खाने के फायदे. 

पेट संबंधी बीमारियों के रामबाण 
धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके चलते यह त्‍वचा पर होने वाली सूजन को कम कर देता है. साथ ही हरी धनिये में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. शरीर में फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर है.  

मधुमेह रोगियों को नहीं पड़ेगी इंसुलिन की जरूरत 
वहीं, मधुमेह मरीजों के लिए यह रामबाण है. अगर मधुमेह रोगी धनिये का सेवन करते हैं तो यह उनके शरीर में रक्‍त में शर्करा के स्‍तर को कम कर देता है. ऐसे में उन्‍हें इंसुलिन लेने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती है. वहीं, सूखी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. रूखी त्‍वचा में ग्‍लो लाता है. 

मोटापा कम करने में मददगार 
धनिया में पाया जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए आवश्‍यक होता है. आंखों में होने वाली खुजली और सूजन से बचाता है. धनिया के पत्‍तों में क्वेरसेटिन नामक एक तत्व पाया जाता है. इसमें एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते है, जो वजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं. कुल मिलाकर मोटापा कम करने में भी लाभकारी होता है. 

पथरी बाहर निकालने में सहायक  
वहीं, पथरी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए धनिये का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हरी धनिया के पत्तों को पानी में उबालकर, छान लें और इस पानी का सेवन सुबह खली पेट पीने से किडनी की पथरी पेशाब के माध्यम से बाहर निकल जाती है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर ने हाथ जोड़कर सरकार से की मार्मिक अपील, वीडियो आया सामने

Trending news