National Bone and Joint Day 2023 : धूम्रपान की आदत बना सकती है बूढ़ा, नेशनल बोन और ज्‍वाइंट डे पर जानें कैसे रखें अपनी हड्डियों का ख्‍याल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1809151

National Bone and Joint Day 2023 : धूम्रपान की आदत बना सकती है बूढ़ा, नेशनल बोन और ज्‍वाइंट डे पर जानें कैसे रखें अपनी हड्डियों का ख्‍याल

Bone and Joint Day 2023 :  हड्डियों हमारे शरीर को मजबूत बनाएं रखती हैं. हड्डियां हमारी शारीरिक गतिविधियों और रोजमर्रा के कामों की काफी प्रभावित करती हैं. यही वजह है कि हर साल चार अगस्‍त को बोन और ज्वाइंट को मजबूत बनाने और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है.

फाइल फोटो

Bone and Joint Day 2023 : उम्र के साथ शारीरिक क्षमता भी कम होती जाती है. साथ ही साथ आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है. ज्‍वांइट में दर्द शुरू हो जाता है. इन समस्‍याओं से राहत पाने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. हालांकि, शुरुआत में ही अगर सेहत का ध्‍यान रखा जाए तो हड्डियों और ज्‍वांइट को मजबूत रखा जा सकता है. तो आइये जानते हैं नेशनल बोन और ज्‍वाइंट डे पर क्‍या सावधानी बरतें. 

क्‍यों मनाया जाता है दिवस 
विशेषज्ञों के मुताबिक, हड्डियों हमारे शरीर को मजबूत बनाएं रखती हैं. हड्डियां हमारी शारीरिक गतिविधियों और रोजमर्रा के कामों की काफी प्रभावित करती हैं. यही वजह है कि हर साल चार अगस्‍त को बोन और ज्वाइंट को मजबूत बनाने और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से नेशनल बोन एंड ज्वाइंट डे मनाया जाता है. 

धूम्रपान का सेवन हानिकारक 
इन दिनों धूम्रपान का चलन बढ़ा है. कम उम्र में ही युवा धूम्रपान का सेवन करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में समय से पहले ही उनकी हड्डियां और ज्‍वाइंट साथ छोड़ सकते हैं. यानी कम उम्र में ही उनकी हड्डियां और ज्‍वाइंट कमजोर पड़ सकते हैं. हालांकि, बहुत कम लोग इस सच्‍चाई से वाकिफ हैं. 

चाय का ज्यादा सेवन खतरनाक 
धूम्रपान के साथ चाय का सेवन भी किया जाता है. चाय का ज्‍यादा सेवन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. चाय पीना कई लोगों की आदत होती है, अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो दिनभर में लगातार चाय या कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है. इसमें मौजूद कैफीन सेहत के साथ ही हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक होता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: ज्ञानवापी के ASI सर्वे का रास्ता साफ होते ही हेमा मालिनी ने कर दी ये बड़ी मांग

Trending news