होली पर निकला लाट साहब का निकला जुलूस, जूते मारते हुए शाहजहांपुर की सड़कों में घुमाया
Advertisement

होली पर निकला लाट साहब का निकला जुलूस, जूते मारते हुए शाहजहांपुर की सड़कों में घुमाया

Shahjahanpur Holi 2024: शाहजहांपुर में दुनिया की सबसे अनोखी होली मनाई जाती है. यहां सबसे अनोखी जूते मार होली खेली जाती है. इस दौरान सुरक्षा के लिए व्यापक के इंतजाम किए जाते हैं और लोग होली का जमकर लुक उठाते हैं. 

Shahjahanpur Holi

Shahjahanpur Holi 2024: आज पूरा देश रंगो के त्योहार में डूबा हुआ है इसी क्रम में आज हम एख अनोखी होली की बात कर रहे है. शाहजहांपुर में दुनिया की सबसे अनोखी होली मनाई जाती है. यहां सबसे अनोखी जूते मार होली खेली जाती है. यहां के लोग अंग्रेजों के प्रति आकर्षित करते हुए एक व्यक्ति को लाट साहब बनाकर भैंसा गाड़ी पर बैठाकर उसे जूतों और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घूमाते हैं. इस दौरान सुरक्षा के लिए व्यापक के इंतजाम किए जाते हैं और लोग होली का जमकर लुक उठाते हैं. 

कहा जाता है कि अंग्रेजों ने भारत के लोगों पर जुल्म किये थे. इसके विरोध में लाट साहब बनाकर एक युवक को भैंस गाड़ी पर बैठे हैं और उसे जूते और झाड़ू से पीटते हुए पूरे शहर में घुमाया जाता है. जूते मार होली को देखने के लिए आसपास के जनपदों से हजारों की संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं. यहां के जूतेमार होली यहां इतनी संवेदनशील होती है कि लोकल पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स पीएसी के समेत बड़ी संख्या में अर्ध सैनिक बालों की तनाटी की जाती है. यहां लाट साहब के दो बड़े जुलूस निकालते हैं. छोटा लाट साहब और बड़ा लाट साहब. 

लाट साहब को भैंस गाड़ी पर बिठाकर पूरे शहर में जूते और चप्पलों से पीटते हुए शहर में घुमाया जाता है. इस दौरान रास्ते में लोग लाट साहब को पीटने के लिए जूते की बौछार करते हैंम यह नजर ऐसा होता है जिसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं .फिलहाल जुलूस के सकूशल संपन्न होने के बाद ही शासन और प्रशासन चयन की सांस लेता है.

यह भी पढ़े-  Holi 2024: काशी विश्वनाथ मंदिर में जमकर हुई भस्म की होली, भक्तों पर बरस रही है विश्वनाथ बाबा की कृपा

Trending news