शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना शनिदेव के क्रोध से जलकर भस्म हो जाएगी घर की सुख-शांति
Advertisement

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना शनिदेव के क्रोध से जलकर भस्म हो जाएगी घर की सुख-शांति

Shanivar Upay: नवग्रहों में शनि को पीड़ा देने वाला ग्रह माना गया है. शनि देव बहुत जल्दी नाराज होते हैं. ऐसे में उनकी पूजा करते वक्त कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. 

Shanivar Upay

Shanivar Upay: शनिवार का दिन शनिदेव और सूर्य देव को समर्पित होता है. मान्यता है कि इस दिन शनिदेव की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है वो इससे मुक्ति पाने के लिए शनि महाराज की विधि-विधान से पूजा करते हैं. इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा और व्रत को नियमानुसार करना बेहद जरूरी है. इस दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे शनिदेव क्रोध में ना आ जाएं. इससे कई दोष लग सकते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आज के दिन आपको कौन सी चीजें भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. 

शनिदेव की आंखों में ना देखें 
शनिवार को पूजा समय शनिदेव की आंखों में कतई ना देखें. कहा जाता है कि अगर कोई उनकी आंखों में आंखें मिलाकर पूजा करता है तो शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं. इसलिए हमेशा उनके पैरों की पूजा करनी चाहिए.

लाल रंग से बिगड़ सकती है बात
माना जाता है कि शनिदेव को लाल रंग पसंद नहीं है इसलिए शनिवार को पूजा में भूलकर भी लाल रंग के फूल या कोई लाल सामाग्री का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. मान्यता के अनुसार लाल रंग मंगल का प्रतीक है और मंगल के साथ शनिदेव की शत्रुता है. शनि की पूजा में हमेशा नीले या काले रंग का प्रयोग किया जाता है. 

स्त्रियों का अपमान ना करें
कहा जाता है कि शनिदेव स्त्रियों के हक में रहते हैं. ऐसे में कभी भी शनिवार के दिन स्त्रियों का अपमान ना करें. ऐसा करने से शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं. 

सफेद तिल न चढ़ाएं
मान्यता के अनुसार, शनिदेव की पूजा में हमेशा काले तिल और खिचड़ी का ही भोग लगाया जाता है. शनिदेव को काला तिल अर्पित करने पर व्यक्ति की कुंडली में अशुभ ग्रहों की छाया दूर हो जाती है. भूल से भी शनिदेव को सफेद तिल ना चढ़ाएं

लोहे का सामान ना खरीदें 
शनिवार को कभी भी लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन लोहे का सामान खरीदने की बजाय लोहे का सामान दान करना चाहिए. ज्योतिष की मानें तो लोहा शनि की धातु है. इसलिए शनिवार के दिन घर में खरीदकर लाने से शनि का प्रभाव बढ़ता है.

सरसों का तेल ना खरीदें
शनिवार के दिन सरसों का तेल दान किया जाता है. इसलिए शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदने से भी बचना चाहिए. इस दिन तेल खरीदने से घर में नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न होता है. जिससे अशुभ घटनाओं का जन्म होता है.

इन चीजों का सेवन भूल कर भी ना करें 
शनिवार को मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं. इस दिन काली उड़द की खिचड़ी खाना शुभ माना जाता है.

मसूर दाल ना खाएं
मसूर सूर्य और मंगल ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ हैं. इन ग्रहों का शनि के साथ शत्रुवत संबंध है. ऐसे में शनिवार के दिन मसूर दाल का सेवन करने से शनि नाराज हो सकते हैं. इस दिन मसूर के सेवन से भी बचना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: घर में कलेश हो या पैसों की तंगी, पान के पत्ते के उपाय चमका देंगे किस्मत​

 

Trending news