close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोदी कैबिनेट में शामिल हुईं स्मृति ईरानी, नए मंत्रिमंडल की सबसे युवा मंत्री

 गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट ईरानी ने शानदार जीत दर्ज कराकर संसद पहुंची ईरानी ने एक बार फिर मंत्री पद की गोपनीयता बनाए रखने की शपथ ली है. बता दें स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को गांधी परिवार की परंपरागत सीट अमेठी में 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया है.

मोदी कैबिनेट में शामिल हुईं स्मृति ईरानी, नए मंत्रिमंडल की सबसे युवा मंत्री
स्मृति ईरानी की उम्र 43 साल है.(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः राहुल गांधी को हराकर अमेठी से नवनिर्वाचित सांसद 43 वर्षीय स्मृति ईरानी ने दूसरी बार केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ले ली है. जिसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नई मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र की मंत्री बनीं हैं. बता दें स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में पहले भी कई महत्वपूर्ण पद संभाले हैं और अब गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट ईरानी ने शानदार जीत दर्ज कराकर संसद पहुंची ईरानी ने एक बार फिर मंत्री पद की गोपनीयता बनाए रखने की शपथ ली है. बता दें स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को गांधी परिवार की परंपरागत सीट अमेठी में 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया है.

युवा सांसदों की बात की जाए तो स्मृति ईरानी सबसे युवा मंत्री हैं. उनकी उम्र 43 साल है. वहीं इसके बाद हिमाचल प्रदेश के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर हैं, जिनकी उम्र 44 साल है. अनुराग सिंह ठाकुर के अलावा मनसुख मंडाविया 46 साल के हैं और उनके साथ ही संजीव कुमार बालियान भी 46 साल के ही हैं. 47 साल के किरेन रिजिजू सबसे कम उम्र मंत्रियों में शामिल हैं. 

'मोदी कैबिनेट' में शामिल हुए उत्तर प्रदेश से 10 मंत्री, पूर्वी UP के सांसदों का दबदबा

बता दें इस बार के मंत्रीमंडल की औसत आयु साठ साल है जबकि मोदी सरकार के पिछले मंत्रिमंडल की औसत आयु 62 साल थी. इससे कहा जा सकता है कि नई सरकार अपेक्षाकृत युवा है. पहली बार मंत्री बने रामेश्वर तेली और देबाश्री चौधरी दोनों 48 -48 साल के हैं. वहीं बात करें उम्रदराज मंत्रियों की तो भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान 73 साल की आयु वाले सबसे बुजुर्ग मंत्री हैं. तकरीबन यही आयु थावर चंद गहलोत की है और संतोष कुमार गंगवार 71 साल के हैं.