close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्‍तराखंड: SA के सबसे अमीरों में शुमार गुप्‍ता बंधुओं के पुत्रों की शादियों में खर्च होंगे 200 करोड़

दक्षिण अफ्रीका के चर्चित एनआरआई कारोबारी गुप्ता बंधुओं के दो पुत्रों की स्की रिजार्ट औली में हो रही हाई प्रोफाइल शादी को लेकर पर्यावरणीय चिंताओं के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को इसे बेवजह मुद्दा बनाए जाने पर ऐतराज जताया

उत्‍तराखंड: SA के सबसे अमीरों में शुमार गुप्‍ता बंधुओं के पुत्रों की शादियों में खर्च होंगे 200 करोड़
जैकब जुमा के साथ कारोबारी अतुल गुप्‍ता (फाइल फोटो)

देहरादून: दक्षिण अफ्रीका के चर्चित एनआरआई कारोबारी गुप्ता बंधुओं के दो पुत्रों की स्की रिजार्ट औली में हो रही हाई प्रोफाइल शादी को लेकर पर्यावरणीय चिंताओं के बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को इसे बेवजह मुद्दा बनाए जाने पर ऐतराज जताया और कहा कि इससे उत्तराखंड की ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में पहचान बनेगी. गुप्ता बंधुओं में से अजय गुप्ता के पुत्र सूर्यकांत का विवाह 19-20 जून जबकि अतुल गुप्ता के पुत्र शशांक का विवाह 21-22 जून को हो रहा है.

50-55 बॉलीवुड सितारे भी होंगे शामिल
जिला प्रशासन के अनुसार, शादियों पर 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. औली में 50 से 55 बॉलीवुड सितारे भी शादी में शामिल होने आ रहे हैं. मुख्यमंत्री रावत ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले साल अक्टूबर में देहरादून में हुई इन्वेस्टर्स समिट से पहले वह मुंबई गए थे और वहां उन्होंने निवेशकों को उत्तराखंड में कई खूबसूरत जगहों के बारे में बताया था.

टीम इंडिया की जीत के बीच दक्षिण अफ्रीका की सियासी पिच पर सहारनपुर के गुप्‍ता ब्रदर्स की वजह से आया भूचाल

‘वेडिंग डेस्टिनेशन’
रावत ने कहा कि उन्होंने निवेशकों और कारोबारियों को बताया था कि शादी करने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं है और उत्तराखंड में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां विवाह समारोह आयोजित किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि गुप्ता बंधुओं ने अपने पुत्रों की शादी के लिए औली को चुना है और इससे उत्तराखंड की ‘वेडिंग डेस्टिनेशन’ के रूप में पहचान बनेगी.

रावत ने औली के बुग्याल (घास का मैदान) होने को लेकर जतायी जा रही पर्यावरणीय चिंताओं को भी बेवजह बताया और कहा कि औली बुग्याल नहीं बल्कि ऐसी भूमि है जहां पूरे साल पर्यटक आते रहते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पहले से ही गढवाल मंडल विकास निगम सहित कई होटल मौजूद हैं और इसे लेकर विवाद नहीं पैदा किया जाना चाहिए.

कौन हैं गुप्‍ता बंधु
मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले गुप्ता बंधु इस समय दुबई में रह रहे हैं. 1990 के दशक में वे भारत से आप्रवासियों के रूप में दक्षिण अफ्रीका पहुंचे थे. गुप्‍ता बंधु तीन भाई हैं-अतुल, राजेश और अजय. वहां उन्‍होंने कंप्‍यूटर, खनन और इंजीनियरिंग क्षेत्र में व्‍यवसाय शुरू किया और सफलता पाई. गुप्‍ता बंधुओं ने तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति जैकब जुमा से करीब बढ़ाई. उनके प्रभुत्‍व से गुप्‍ता बंधुओं ने सरकारी ठेके पाए. हालांकि उन पर भ्रष्‍टाचार के भी कई आरोप लगे.

(इनपुट: एजेंसी भाषा)