स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध UP भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय, सिर्फ औपचारिक घोषणा बाकी

उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद के लिए स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध चुना जाना तय है. सिर्फ उनके नाम की औपचारिक घोषणा बाकी है.

स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध UP भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय, सिर्फ औपचारिक घोषणा बाकी
भाजपा नेता स्वतंत्र देव सिंह की फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए गुरुवार को नामांकन दखिल करने की प्रक्रिया पूरी हो गई. स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध यूपी बीजेपी अध्यक्ष चुना जाना तय है, क्योंकि उनके सामने किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है. अध्यक्ष के नाम की औपचारिक घोषणा 17 जनवरी को कर दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री तथा पार्टी के प्रदेश चुनाव प्रभारी आशुतोष टंडन 'गोपाल' ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष व राष्ट्रीय परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों भूपेंद्र यादव और मंगल की मौजूदगी में गुरुवार दोपहर दो से शाम चार बजे तक प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया चली.

शाम चार से पांच बजे तक नामांकन पत्रों की जांच हु. शाम पांच से छह बजे तक नाम वापसी का समय था. हालांकि, स्वतंत्र देव सिंह के सामने किसी अन्य उम्मीदवार ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया. ऐसे में स्वतंत्र देव सिंह का निर्विरोध उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चुना जाना तय है और सिर्फ नाम की औपचारिक घोषणा बाकी है.

राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव भी होगा
भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के 80 सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया भी गुरुवार को शुरू हुई। अब मतगणना शुक्रवार सुबह होगी. दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया. शाम 4 से 5 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच हुई.

शाम 5 से 6 बजे तक नाम वापस लिए जाने की प्र​क्रिया संपन्न हुई. चुनाव प्रभारी आशुतोष टंडन ने बताया कि हर लोकसभा क्षेत्र से राष्ट्रीय परिषद के लिए एक सदस्य चुना जाएगा. इसमें भी 80 से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 जनवरी को मतदान कराया जाएगा. इसी दिन चुने गए सदस्यों के नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी.