IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका टूर के लिए टीम इंडिया का ऐलान, T20 से लेकर हर फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1986547

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका टूर के लिए टीम इंडिया का ऐलान, T20 से लेकर हर फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान

India Squad Announcement For South Africa Tour: BCCI ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. भारत को साउथ अफ्रीका में टी20 इंटरनेशनल, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है. जानें किन नए खिलाड़ियों को मिला मौका और किसको मिली कप्तानी की जिम्मेदारी...

 

India vs South Africa Match

India vs South Africa Match: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेली जाने वाली तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. भारतीय टीम के इस दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की T20I सीरीज से होगी. रोहित शर्मा और विराट कोहली को व्हाइट बॉल लेग के लिए आराम दिया गया है. हार्दिक पांड्या चोटिल होने के कारण साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जाएंगे. ऐसे में सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम की कप्तानी दी गई है. जबकि वनडे टीम की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी गई है. हालांकि, टेस्ट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ही होंगे. इस दौरे में कई बड़े दिग्गज खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है. टेस्ट टीम कुछ नए खिलाड़ियों को जगह दी गई है. इनमें रुतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा को जगह दी गई है. 

कितने मैच खेलने हैं
टीम इंडिया को 10 दिसंबर से 7 जनवरी तक साउथ अफ्रीका में टी20 इंटरनेशनल, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के अलावा इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी और फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

कब और कहां होगा मुकाबला
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत को पहला टी20 मैच 10 दिसंबर को डरबन में खेलना है जबकि दूसरा टी20 मुकाबला 12 दिसंबर को गक़ेबरहा में और तीसरा तथा अंतिम टी20 मैच 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में, दूसरा वनडे 19 दिसंबर को गक़ेबरहा में और तीसरा तथा अंतिम वनडे 21 दिसंबर को पार्ल में होगा. लिमिटेड ओवरों की सीरीज के बाद भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जाएगी. पहला टेस्ट 26-30 दिसंबर को सेंचुरियन में और दूसरा टेस्ट 03 से 08 जनवरी तक केप टाउन में खेला जाएगा.

ये खबर जरूर पढ़ें- Uttarkashi Tunnel: क्या होगा उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल का भविष्य?, क्रेंदीय मंत्री वीके सिंह ने कही बड़ी बात

टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा. 

मोहम्मद शमी फिटनेस सही करने के बाद टीम में शामिल होंगे. शमी अभी मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. 

वनडे के लिए भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर. 

टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर. 

Watch: खूंखार पिटबुल ने 11 साल की बच्ची को बुरी तरह जख्मी किया, सामने आया दिल दहला देने वाला वीडियो

Trending news