SDM से ज्‍यादा पॉवरफुल होता है तहसीलदार!, गाड़ी-बंगला और सरकारी गनर के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431353

SDM से ज्‍यादा पॉवरफुल होता है तहसीलदार!, गाड़ी-बंगला और सरकारी गनर के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं

Tehsildar Salary:  लेखपाल और कानूनगो के बाद तहसीलदार सबसे बड़ा पद होता है. हालांकि, तहसीलदार के ऊपर एसडीएम होता है. लेकिन पॉवर के मामले में एसडीएम से कम अधिकार नहीं होते.  

सांकेतिक तस्‍वीर

Tehsildar Salary: शहर से दूर स्थित तहसीलों में राजस्‍व संग्रह और कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने का काम होता है. एसडीएम के कंधों पर तहसील की जिम्‍मेदारी होती है. लेकिन पद में एसडीएम से छोटा एक और अधिकारी होता है जो पॉवर में एसडीएम से कम नहीं होता. जी हां तहसील में एसडीएम जरूर सबसे बड़ा पद होता है, लेकिन तहसीलदार के आगे उसकी पॉवर कम पड़ जाती है. तो आइये जानते हैं तहसीलदार की सैलरी और उसे मिलने वाली सुविधाएं. 

तहसीलदार को कितना मिलता है वेतन 
तहसीलदार का काम राजस्व एकत्र करने का होता है. तहसीलदार अपने अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसके अलावा तहसीलदार भूमि रिकॉर्ड और राजस्व संग्रह का भी काम करता है. इन्‍हें तहसील के लिए एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के रूप में भी जाना जाता है. तहसीलदार के पास लेखपाल और पटवारियों के काम की निगरानी की भी जिम्‍मेदारी होती है. तहसीलदार से जूनियर या अधीनस्थ को नायब तहसीलदार होता है. 

कैसे बनते हैं तहसीलदार
लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद तहसीलदार बनते हैं. ज्‍यादातर राज्यों में तहसीलदार प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारी होते हैं. वह जिला कलेक्‍टर के अधीनस्‍थ होते हैं. तहसीलदार को ग्रेड पे 4200, पे स्केल (लेवल 11 मैट्रिक्स) 9300 से 34800 के तहत 35500 रुपये से 42500 रुपये के बीच सैलरी मिलती है. साथ ही उन्‍हें कई तरह के भत्‍ते भी मिलते हैं. कुला मिलाकर तहसीलदार को मोटी सैलरी मिलती है. 

सैलरी के अलावा मिलते हैं ये भत्‍ते
तहसीलदार को सैलरी के अलावा परिवहन भत्ता भी मिलता है. परिवहन भत्ता एक वजीफा है, जो कर्मचारियों को उनके घर और कार्यालय के बीच आने-जाने के खर्चों को कवर करने या व्यक्तिगत खर्चों को कवर करने के लिए दिया जाता है. इसके अलावा महंगाई भत्ता भी दिया जाता है. महंगाई के प्रभाव को दूर करने के लिए सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता है.

मकान किराया भत्‍ता 
साथ ही तहसीलदार को मकान किराया भत्ता भी दिया जाता है. मकान किराया भत्ता या एचआरए एक नियोक्ता द्वारा एक कर्मचारी को उनके किराए के आवास के लिए प्रदान किए गए वेतन का एक हिस्सा है. तहसीलदार को यात्रा के लिए LTA प्रदान किया जाता है. यह छूट भारत में भ्रमण के लिए किराया लागत तक ही सीमित है. 

SDM से कम नहीं होती कानूनगो की पॉवर, जमीन के मामलों में इससे बड़ा कोई जानकार नहीं, जानें कितनी मिलती है सैलरी
 

Trending news