पर्यटक 183 दिन बाद कर सकेंगे ताज महल का दीदार, 21 SEP से खुलेगा विश्व का यह अजूबा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand743173

पर्यटक 183 दिन बाद कर सकेंगे ताज महल का दीदार, 21 SEP से खुलेगा विश्व का यह अजूबा

कोरोना को ध्यान में रखते हुए ताज महल में एक दिन में अधिकतम 5000 और आगरा किला में 2500 पर्यटकों को प्रवेश मिल सकेगा. इससे पूर्व आगरा के अन्य 6 स्मारक 1 सितम्बर को ही पर्यटकों के लिए खाेल दिए गए थे. 

ताज महल.

आगरा: पर्यटक पूरे 174 दिनों के बाद एक बार फिर आगरा में ताज म​हल का दीदार कर सकेंगे. कोरोना महामारी के कारण 21 मार्च से बंद ताज महल और आगरा किला के दरवाजे पर्यटकों के लिए 21 सितंबर से खोल दिए जाएंगे. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अपनी वेबसाइट पर भी यह जानकारी डाली है.

लखनऊ: सीएम योगी करेंगे 320 बेड वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन, राजधानी में कोरोना चरम पर

ताज महल में फिलहाल एक दिन में 5000 पर्यटकों की एंट्री
हालांकि, कोरोना को ध्यान में रखते हुए ताज महल में एक दिन में अधिकतम 5000 और आगरा किला में 2500 पर्यटकों को प्रवेश मिल सकेगा. इससे पूर्व आगरा के अन्य 6 स्मारक 1 सितम्बर को ही पर्यटकों के लिए खाेल दिए गए थे. आपको बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब ताज महल 6 महीने से अधिक समय के लिए बंद रहा हो.

'डॉन' पर योगी का एक्शन: अतीक अहमद के अवैध फूड कारखाने पर चलवा दिया बुलडोजर

इससे पहले दो बार पर्यटकों के लिए बंद रहा है ताज महल
इससे पहले 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान ताज महल को पेड़ों की टहनियों से पूरी तरह ढक दिया गया था. यह युद्ध 4 से 16 दिसंबर तक चला था. ताज महल परिसर की साफ-सफाई में दो दिन और लगे थे. यानी ताज महल 4 दिसंबर से 18 दिसंबर तक पर्यटन के लिए बंद रहाथा. इसके बाद सितंबर, 1978 में यमुना नदी में आई बाढ़ की वजह से ताज महल को एक सप्ताह के लिए बंद किया गया था. वजह थी पर्यटकों की सुरक्षा. क्योंकि यमुना ताज के ठीक पीछे से ही बहती है. तब नदी बढ़कर ताज के एक दम पास तक पहुंच गई थी. 

WATCH LIVE TV

Trending news