Guru Purnima 2023: प्रयागराज में गुरु पूर्णिमा पर संगम स्नान के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, लगा रहे आस्था की डुबकी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1763518

Guru Purnima 2023: प्रयागराज में गुरु पूर्णिमा पर संगम स्नान के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, लगा रहे आस्था की डुबकी

Prayagraj Sangam A Holy Dip : गुरु पूर्णिमा पर प्रयागराज में संगम तट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. संगम स्नान के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा है. घाटों पर लोग दान पुण्य भी कर रहे हैं.

guru purnima 2023

मुहम्मद गुफरान / प्रयागराज : देशभर में गुरु पूर्णिमा का पर्व पूरे आस्था और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. गुरु पूर्णिमा के मौके पर जहां मठ और मंदिरों में बड़ी संख्या में लोग अपने अपने गुरुओं के दर्शन पूजन के लिए पहुंच रहें हैं तो वहीं प्रयागराज के त्रिवेणी संगम तट पर भी आस्था का भारी हुजूम उमड़ पड़ा है. प्रयागराज ही नहीं बल्कि देश के कोने-कोने से श्रद्धालु ब्रह्म मुहूर्त से ही पवित्र त्रिवेणी की पावन धारा में आस्था की पुण्य डुबकी लगा रहें हैं. 

संगम में स्नान और दान पुण्य 
आज के दिन त्रिवेणी में स्नान के बाद दान का विशेष महत्व है, यही वजह है कि हर कोई आज के दिन त्रिवेणी में डुबकी लगाने के लिए उत्साहित है. संगम स्नान के बाद श्रद्धालु तीर्थपुरोहितों के निर्देशानुसार दान पुण्य भी कर रहें हैं. यहां से निकलकर मठ मंदिरों में जाकर दर्शन पूजन के साथ अपने संत महात्माओं का आशीर्वाद भी लेंगे.

सुरक्षा व्यवस्था 
गुरु पूर्णिमा के मौके पर संगम स्नान को देखते हुए सुरक्षा को लेकर भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग की गई है. जल पुलिस के साथ ही विशेष प्रशिक्षित गोताखोरों को भी घाटों पर तैनात किया गया है. श्रद्धालुओं को स्नान के समय गहरे पानी से रोकने के लिए अलग-अलग जल पुलिस की टीमें घाटों पर तैनात की गई हैं.

फर्रुखाबाद में भी भक्तों ने किया स्नान 
वहीं फर्रुखाबाद की बात करें तो फर्रुखाबाद के पांचाल घाट पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और दान पुण्यकर गुरु को दान दक्षिणा दिया.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 03 July: सिंह, कन्या और तुला राशि के जातकों को हो सकता है धन लाभ, इन राशियों को मिलेगी अच्छी खबर

और पढ़ें- Somvar Ke Upay: कर्ज में डूबे हैं? सोमवार को ये आसान और अचूक उपाय करने से मिलेगा लाभ

Sawan Somvar Vrat 2023: भगवान भोले को क्यों प्रिय है सावन का महीना, आखिर सोमवार को ही क्यों रखा जाता है व्रत ? जानिए

Trending news