क्या आपके हाथ में हैं 2 अंगूठे, तो फिर जान लीजिए कैसी होगी आपकी किस्मत?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand913623

क्या आपके हाथ में हैं 2 अंगूठे, तो फिर जान लीजिए कैसी होगी आपकी किस्मत?

आपने बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन के हाथ में तो दो अंगूठे देखे ही होंगे. क्या आप इन दो अंगूठों से जुड़े राज की बात जानते हैं कि ये इंसान की किस्मत और भविष्य के बारे में क्या बताते हैं

सोशल मीडिया

हिंदू धर्म के मुताबिक हर इंसान अपने जन्म के साथ अपनी किस्मत और भविष्य लेकर आता है. इंसान का भविष्य काफी हद तक उसकी मेहनत पर निर्भर करता है. कहते हैं कि मेहनत से इंसान अपना भाग्य भी बदल सकता है. पर ये भी कहा जाता है की हमारे शरीर की बनावट काफी हद तक हमारे जिंदगी से जुड़े कई राज खोलती है. तमाम ज्योतिषाचार्य और पंडितों को आपने देखा होगा, पूजा पाठ करते तो कभी हाथ और मस्तक की रेखाओं को देखते हुए.

ज्योतिष के क्षेत्र में हस्तरेखा विद्या का बहुत महत्व है. हस्तरेखा शास्त्र में हथेली पर बनी रेखाओं और आकृतियों का बनावट से व्यक्ति का भविष्य जाना जाता है. हस्तरेखा में ना सिर्फ हथेली की रेखाओं से भाग्य का फैसला होता है बल्कि उंगलियों और अंगूठे की बनावट से भी काफी कुछ मालूम किया जा सकता है. आज हम हाथ के अंगूठे के बारे में बात करेंगे. 

आपने कुछ ऐसे लोगों को तो देखा ही होगा जिनके हाथ में एक नहीं बल्कि दो अंगूठे होते हैं. आपने बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन के हाथ में तो दो अंगूठे देखे ही होंगे. क्या आप इन दो अंगूठों से जुड़े राज की बात जानते हैं कि ये इंसान की किस्मत और भविष्य के बारे में क्या बताते हैं. हम आपको एक हाथ में दो अंगूठे के बारे में यहां सब कुछ बताएंगे.

'श्रीफल' के बिना पूजा रहती है अधूरी, जानिए महिलाएं क्यों नहीं फोड़ती नारियल ?

क्या कहता है समुद्रशास्त्र?
समुद्र शास्त्र के मुताबिक हाथ में दो अंगूठा होना बहुत शुभ माना जाता है. जिन लोगों के हाथ में दो अंगूठे होते हैं वो किस्मत के बहुत धनी माने जाते हैं. दो अंगूठे वाले लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं चाहे वो स्त्री हो या पुरुष. बताया जाता है कि ऐसे लोगों के जीवन में कई चीजें काफी आसानी से मिल जाती हैं और उन्हें ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ता. दो अंगूठे वाले लोग काफी बुद्धिमान भी माने जाते हैं. यहां सबसे खास बात ये है कि हाथ में दो अंगूठे होना स्त्री और पुरुष दोनों के लिए शुभ होते हैं. 

Video: सोशल मीडिया पर छाई चूल्हे पर रोटी पका रही गांव की गोरी, खूबसूरती के कायल हुए लोग

ये लोग मेहनती भी होते हैं और अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करते हैं. इसके अलावा इन लोगों को बढ़िया आलोचक भी माना जाता है. इस वजह से कई लोग ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखते हैं.

क्या कहता है विज्ञान?
विज्ञान की दृष्टि से हाथ में दो अंगूठे होना, पोलीडैक्टीली (Polydactyly) कहलाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ये जन्मजात होता है. कई बार ये सिर्फ एक हाथ में होता है और कुछ मामलों में ये दोनों हाथ में भी हो सकता हैं. ये दोनों अंगूठे आपस में जुड़े होते हैं.

दो अंगूठों के बारे में आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि इनमें से एक अंगूठा पूर्ण विकसित होता है जबकि उसके साथ वाला दूसरा पूरी तरह से विकसित नहीं होता. एक रिपोर्ट बताती है कि कुछ मामलों में पोलीडैक्टीली के मामले उन बच्चों में देखी जाती है, जिनके परिवार में और भी कुछ लोगों के दो अंगूठे होते हैं.

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. समुद्रशास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के आधार पर ये जानकारी मुहैया कराई गई है.

12 मधुमक्खियों के जीवन भर की मेहनत है एक चम्मच शहद, जानिए नर क्यों नहीं करते काम

WATCH LIVE TV

Trending news