Healthy Breakfast: ठंड के मौसम में ट्राई करें ये गजब नाश्ता, पेट की समस्या से लेकर मुंह के छालें चुटकियों में होगें ठीक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2014904

Healthy Breakfast: ठंड के मौसम में ट्राई करें ये गजब नाश्ता, पेट की समस्या से लेकर मुंह के छालें चुटकियों में होगें ठीक

Healthy Breakfast: आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ध्यान नहीं दे पा रहे है. पेट में गैस बनना, बदहजमी और खट्टी डकार आना हो सकता है. आज इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है, कि कैसे आप इन सभी बीमारियों से बच सकते है.  

Healthy Breakfast: ठंड के मौसम में ट्राई करें ये गजब नाश्ता, पेट की समस्या से लेकर मुंह के छालें चुटकियों में होगें ठीक

Healthy Breakfast: आजकल की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ध्यान नहीं दे पा रहे है. यहीं वजह है कि अधिकतर लोग कम उम्र की कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते है. सुबह सुबह खाली पेट घर से काम के लिए निकल जाते है. इस कारण आपको पेट से संबंधित तमाम समस्या जैसे पेट का साफ़ न रहना. पेट में गैस बनना, बदहजमी और खट्टी डकार आना हो सकता है. आज इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है, कि कैसे आप इन सभी बीमारियों से बच सकते है.  

अजवाइन का पराठा 
भारत की हर रसोई में आजवाइन आसानी से उपलब्द होती है. अजवाइन पेट के लिए औसधि का काम करती है. पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों में अजवाइन एक असरदार दवाई है. सर्दियों में अजवाइन के पराठे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अजवाइन और अजवाइन के पत्ते दोनों के ही पराठे बना सकते हैं. अजवाइन का पराठा खाने से एसिडिटी और बदहजमी गायब हो जाती है. यह आपकी सेहत में काफी सुधार करेंगा.

अजवाइन के पत्‍तों से पराठा बनाना बहुत आसान है. पहले अजुवाइन के पत्तों को धोकर फिर उसे थोड़ा बारीक- बारीक काटकर आटे के साथ मिला ले, इसके बाद आटे में थोड़ा नमक, थोड़ा जीरा पाउडर और दही मिलाएं. इच्छा अनुसार प्याज और लहसुन भी मिला सकते है. इसके बाद तवा पे पराठा डासकर आप धीमी आंच पर पकाए. कुछ ही मिंटो में आपका पराठा बनकर तैयार हो जाएगा. 

ऐसे बनाएं अजवाइन का पराठा 
अजवाइन के पत्‍तों से आसानी से पराठा बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले अजवाइन के पत्तों को धो लें और फिर बारीक-बारीक काटकर आटे में मिला लें. इसके बाद आटे में थोड़ा नमक, जीरा पाउडर और दही मिलाएं. आप चाहें तो प्याज और लहसुन भी मिला सकते हैं. इसके बाद फिर इसका पराठा बनाएं और ऊपर से हल्का सा घी युआ मक्खन लगाकर इसको खाएं. 

मुंह के छालों को करे दूर 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पेप्टिक अल्सर की बीमारी में ज्यादा एसिड प्रोडक्शन के कारण पेट खराब हो जाता है. साथ ही मुंह में छाले पड़ने लगते हैं. ऐसे में लोग अक्सर तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप अजवाइन के पराठे खा सकते हैं, बस इसमें घी न लगाएं. इस पराठे को खाने से आपको कुछ ही समय में आराम मिलने लगेगा. 

बीपी को करता है नियंत्रित  
जो लोग लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी अजवाइन का पराठा बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि अजवाइन का पराठा लो बीपी के एक कारण एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और फिर पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है. ये शरीर में सोडियम बढ़ाकर एनर्जी पैदा करता है, इससे आपका बीपी नियंत्रित रहता है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

यह भी पढे़े-  According To Astrology: जोड़ो का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय, कुछ ही दिन में दौड़ने लगेंगे

Trending news