Career Tips: अब Nail Art का है जमाना, बनाइए करियर और घर बैठे कमाइए लाखों रुपये
Advertisement

Career Tips: अब Nail Art का है जमाना, बनाइए करियर और घर बैठे कमाइए लाखों रुपये

अगर आप भी फैशन की दुनिया में चमकना चाहती हैं, तो नेल आर्ट एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. तो आइये जानते हैं नेल आर्ट में करियर की क्या संभावनाएं हैं- 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: नाखून हमारे शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है. खासकर महिलाओं और लड़कियों के लिए. अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि नाखून केवल जख्म कुरेदते हैं, लेकिन अब ये बीते जमाने की बात हो गई. अब नाखून स्टाइल और फैशन का सिंबल बन गए हैं. बीते सालों में महिलाओं और लड़कियों में इसका क्रेज़ देखने को मिला. अब धीरे-धीरे यही क्रेज़ करियर के तौर पर उभर रहा है. ऐसे में अगर आप भी फैशन की दुनिया में चमकना चाहती हैं, तो नेल आर्ट एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. तो आइये जानते हैं नेल आर्ट में करियर की क्या संभावनाएं हैं- 

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस और एंग्जाइटी होगी दूर, बस फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए गए ये Tips

क्या है नेल आर्ट ?
नाखून में अलग-अलग तरीके के नेल पेंट लगाना और उस पर अलग-अलग तरह की डिजाइन बनाना ही नेल आर्ट है. सेलिब्रिटीज़ से लेकर आम लोगों तक में नेल आर्ट का क्रेज देखने को मिलता है. आज के दौर में थ्री डी के अलावा और कई तरह के नेल आर्ट की डिमांड है. 

ये भी पढ़ें- 8 Relationship Tips: टूटे भरोसे को जोड़ने के लिए है 'COME FORTH' का तरीका, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कैसे बना सकती हैं करियर 
फैशन के प्रति लोगों की बढ़ती अवेयरनेस और इंटरेस्ट के कारण नेल आर्ट एक अच्छा करियर ऑप्शन साबित हो सकता है. नेल आर्ट सीखने के लिए किसी खास पढ़ाई या डिग्री की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, आज कई बड़े सैलून (Famous Salon) और बड़े मेकओवर आर्टिस्ट (Makeover Artist) 12वीं के बाद अपने यहां नेल आर्ट में 2 से 6 महीने के सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स चला रहे हैं. इस कोर्स के लिए आपकी क्रिएटिविटी और झुकाव ही जरूरी होता है. अगर आपने हाल में 12वीं पास की है या आप 12वीं पास कर चुकी हैं, तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- आप भी जानें: हर शादीशुदा महिला को पता होने चाहिए ये 5 कानूनी अधिकार

रोजगार की संभावनाएं
1. नेल आर्ट को आप पार्ट टाइम जॉब की तरह कर सकती हैं. 
2. बड़े सैलून और ब्यूटी पार्लर में इसका अच्छा स्कोप है. 
3. आप चाहें तो खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकती हैं. 
4. शादी और व्रत-त्योहार जैसे स्पेशल मौके पर नेल आर्टिस्ट की काफी डिमांड होती है. इन मौकों पर आप फ्रीलांस भी काम कर सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- साड़ी में बढ़ जाती है खूबसूरती, इन 5 एक्ट्रेस के लुक से आप भी ले सकती हैं इंस्पिरेशन

घर बैठे कमा सकती हैं लाखों रुपये
इस क्षेत्र में नेल आर्ट, नेल डिजाइनिंग और नेल एक्सटेंशन जैसे कोर्स करने के बाद आप किसी भी बड़े सैलून या ब्यूटी पार्लर में एक अच्छी जॉब कर सकती हैं. इस आर्ट को सीखने के बाद आप आसानी से घर बैठे 25 से 50 हजार रुपये महीना कमा सकती हैं. ये आर्ट देश-विदेश में भी काफी लोकप्रिय है. इसे सीखकर फ्रीलांस काम करके लोग हजारों रुपये महीना कमा रहे हैं. आपको बता दें कि फैशन की दुनिया में ऐसे कई नेल आर्टिस्ट हैं, जो इस करियर को फॉलो कर लाखों रुपये कमा रहे हैं. 

ये भी देखें- Viral Video: चारपाई पर बैठ कर खेल रही थी बच्ची, तभी आ धमका बंदर फिर हुआ ये....

WATCH LIVE TV

 

Trending news