डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के व्रत में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं तो होगा सेहत को नुकसान

व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें, जिसमें स्टार्च की मात्रा अधिक हो

डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के व्रत में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं तो होगा सेहत को नुकसान
सांकेतिक तस्वीर

हिंदु धर्म में नवरात्रि पर मां दुर्गा की पूजा और नौ दिन के व्रत का बहुत महत्व होता है. व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी. व्रत करने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत-उपवास करना आसान नहीं है. शुगर के मरीजों को भूखा रहना और उपवास के दौरान तली-भुनी चीजें खाना दोनों ही नुकसानदायक है.

यूं तो उपवास रखना विज्ञान की दृष्टि में भी काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको नवरात्रि में व्रत रखते समय खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सेहत का ख्याल ना रख पाने के कारण इस दौरान डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है.

कामाख्या मंदिर का ये रहस्य जान हो जाएंगे हैरान, प्रसाद में मिला अगर ऐसा कपड़ा तो समझो हो गए मालामाल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और व्रत रख रहे हैं तो आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल दोनों को ही बैलेंस रखना होगा. इस दौरान अपना खास ध्‍यान रखना पड़ता है तभी वह अपने व्रत को पूरा कर सकते हैं. आपको हम इस खबर में बता रहे हैं कि किन बातों का ख्याल रखकर आप अपने व्रत पूरे कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ख्याल

व्रत में ज्‍यादा देर तक भूखे न रहें
अगर आपको डायबिटीज है तो नवरात्रि के व्रत में ज्‍यादा देर तक भूखे न रहें. थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में कुछ न कुछ खाते रहें. इससे आपका ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल नियंत्रित रहेगा.

नवरात्र से लेकर बैसाखी तक यहां देखिए अप्रैल महीने के व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट

चाय और कॉफी पीने से बचें
अगर व्रत के दौरान डायबिटीज के पेशेंट कमजोरी महसूस करें तो चाय और कॉफी पीने से बचें. अच्छा रहेगा कि कमजोरी महसूस होते ही ऐसी चीजें खाएं जो ब्लड शुगर के लेवल को नॉर्मल बनाए रखने में मददगार हो.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी. व्रत के दौरान छाछ पीएं. ये सेहत के लिए अच्छी होती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसलिए व्रत के दौरान नारियल पानी लाभदायक रहेगा.

चेक करते रहें ब्लड शुगर लेवल
व्रत रखते समय डायबिटीज के मरीज अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें.

कार्बोहाइड्रेट युक्त अनाज खाएं
नवरात्रि में अनाज जरूर खाएं. अन्य सब्जियों और डायट्री फाइबर के साथ कार्बोहाइड्रेट युक्त अनाज खाएं. व्रत के दौरान हल्का खाना ही खाएं.

Chaitra Navratri 2021: इस दिन से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

तली-भुनी चीजों से बनाएं दूरी
व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें, जिसमें स्टार्च की मात्रा अधिक हो. आप मखाना, भुनी हुई मूंगफली, पनीर, सिंघारा, कद्दू का रायता, खीरे का रायता खा सकते हैं.

Pausha Putrada Ekadashi: संतान प्राप्ति की कामना के लिए करें 'पौष पुत्रदा एकादशी' का व्रत, जानें पूरी पूजा विधि

ओवरईटिंग से बचें
इंसुलिन ले रहे शुगर के रोगियों को लो ब्लड-ग्लूकोज लेवल फील हो सकता है. हालांकि, व्रत खोलने के बाद इनके ओवरईटिंग की संभावना ज्यादा रहती है. नवरात्रि का व्रत पारंपरिक तौर पर उच्च कैलोरी युक्त भोजन जैसे की टिक्की, साबूदाना पापड़ और तले हुए आलुओं से खोला जाता है. बल्ड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने के लिए ये ज्यादा न खाएं.

ध्यान रखें- व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के पहले दिन इस तरह करें कलश स्थापना, यहां जानें शुभ मुहूर्त

WATCH LIVE TV