Relationship: नए रिश्ते में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो पड़ेगा पछताना

प्यार यकीनन एक बहुत खूबसूरत एहसास है. प्यार में जब इंसान पड़ जाता है तो वो चाहता है कि उसके साथी पर उसका ही अधिकार हो, पर ये सही नहीं है.  नए-नए प्यार में पड़े लोगों को रिलेशनशिप में आने के बाद कई तरह की बातों का ध्यान रखना पड़ता है. अपने पार्टनर से क्या बात करनी है? कैसे बोलना है?

Relationship: नए रिश्ते में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो पड़ेगा पछताना
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: प्यार यकीनन एक बहुत खूबसूरत एहसास है. प्यार में जब इंसान पड़ जाता है तो वो चाहता है कि उसके साथी पर उसका ही अधिकार हो, पर ये सही नहीं है.  नए-नए प्यार में पड़े लोगों को रिलेशनशिप में आने के बाद कई तरह की बातों का ध्यान रखना पड़ता है. अपने पार्टनर से क्या बात करनी है? कैसे बोलना है? कैसे बिहेव करना है.

ये भी पढ़ें- भारत बंद का यूपी-उत्तराखंड पर असर: जानें अपने शहर का हाल, क्या खुला रहेगा, क्या हो सकता है बंद

ये ऐसे कई सवाल हैं जिनका ख्याल हम और आप जरूर रखते हैं, लेकिन इसके बाद भी हम ऐसी कई गलतियां कर जाते हैं जिससे हमारी बात बनने की जगह बिगड़ जाती है. हम आपको अपनी रिपोर्ट में ये बताएंगे की आपको नए रिश्ते में आपको क्या ध्यान रखना चाहिए. आप अगर रिलेशनशिप में हैं, तब तो आपके लिए इनको जानना और भी जरूरी हो जाता है, ताकि रिश्ते की नींव को मजबूत बनाया जा सके.

हर वक्त नहीं करें फोन
हर समय अपने साथी या पार्टनर को फोन न करें. आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की वो कहीं बिजी हो सकते हैं. ऐसे में आपका बार-बार फोन आना डिस्टर्ब कर सकता है. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका साथी इरिटेट हो सकता है. अपने पार्टनर को गुस्से में फोन भी न करें. गुस्से में फोन और कॉल करने से नया-नया रिश्ता कमजोर हो सकता है.

आपसी तालमेल जरूरी
रिश्ते में आपसी तालमेल बेहद जरूरी है. इसके लिए आपसी समझ -बूझ का मजबूत होना जरूरी है. जैसे मान लिया कि आपका पार्टनर या साथी किसी प्रॉजेक्ट में बिजी है और वो आपके लिए समय नहीं निकाल पर रहा है तो इस चीज को समझें. अपने इमोश्नल अत्याचार करने की जगह आप उसे सपोर्ट करें. ये आपके प्यारे से रिश्ते को और मजबूत करेगा. इस तरह की समझ नहीं होने पर रिश्ते में जल्दी ही झगड़े शुरू हो जाते हैं और फिर बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है.

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: कौन कर रहा सपोर्ट, क्या खुला रहेगा, क्या रहेगा बंद, किन्हें मिलेगी छूट?

परिवार को लेकर सोच
दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक वो जो अपनी दुनिया में मस्त रहते हैं दूसरे वो लोग जिनके लिए परिवार ही सबकुछ होता है. अगर इस तरह के दो अलग आपकी रिलेशनशिप में आ जाएं, तो प्रॉब्लम्स आएंगी ही. इनको समझना बहुत जरूरी है. भविष्य को लेकर एक जैसी सोच मिलना मुश्किल है. 

फ्यूचर को लेकर प्लान
अगर आप लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के इरादे से किसी के साथ रिश्ते में हैं, तो फ्यूचर प्लान के बारे में जानना जरूरी है. करियर, मनी, हाउस, फैमिली जैसे टॉपिक्स पर बात करें और इन्हें लेकर एक-दूसरे के विचारों को जानने की कोशिश करें. इससे आपको ये क्लियर हो जाएगा कि आप जिसके साथ जिंदगी बिताने की सोच रहे हैं, उसके साथ बन भी पाएगी या नहीं. आपसी रिश्ता में कुछ भी छिपाने जैसा नहीं रह जाएगा. भरोसा भ

बात-बात पर टोका-टाकी नहीं
आपको अपने पार्टनर का दूसरे लोगों से बात करना ज्यादा पसंद ना हो, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप उन्हें बात-बात पर टोकना शुरू कर दें. अपने गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड के कपड़े पहनने के तरीके पर बहुत आपत्ति न जताएं. ऐसी बातें नए रिश्ते को खराब कर सकती हैं.

नए-नए रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से किसी भी तरीके की उम्मीद करना बेहद गलत है. कई कपल्स ऐसा सोच लेते हैं, जैसा वो उनके लिए फील कर रहे हैं या फिर उनकी केयर कर रहे हैं सामने वाला भी उनके लिए ऐसा कुछ समझे. तो बेहतर होगा कि आप सोच समझ अपने इस रिश्ते में आगे बढ़ें.

ये भी पढ़ें- नगर निगम में शामिल 88 नए गावों पर हाउस टैक्स, सुविधाओं के लिए करनी होगी जेब ढीली

ये भी पढ़ें- Orange Peel Benefits: संतरा खाकर न फेंके छिलके, एक नहीं कई तरीके से कर सकते हैं इस्तेमाल

WATCH LIVE TV