Eid al-Adha 2023: बकरीद पर यूपी में अलग नजारा, कहीं नहीं हुई सड़क पर खुले में नमाज, अखिलेश-मायावती ने दी बधाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1758852

Eid al-Adha 2023: बकरीद पर यूपी में अलग नजारा, कहीं नहीं हुई सड़क पर खुले में नमाज, अखिलेश-मायावती ने दी बधाई

UP Govt on Bakra-Eid 2023: देशभर में आज यानी 29 जून गुरुवार को ईद उल अजहा का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था चौक-चौबंद है. पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. 

 

Eid al-Adha 2023

Eid al-Adha 2023: आज देश-दुनिया में ईद उल-अजहा (Eid al-Adha 2023) का पर्व मनाया जा रहा है. ईद उल-अजहा (Eid al-Adha 2023) के दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है. यही वजह है कि इसे बकरीद (Bakrid 2023) भी कहा जाता है. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश में भी यह त्योहार सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया. बकरीद को लेकर हर जिले की पुलिस प्रशासन पूरी तरीके से अलर्ट रहा. मस्जिदों में अकीदत के साथ ईद उल-अजहा की नमाज अदा की गई. वहीं, इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुबारकबाद दी है. 

मायावती-अखिलेश ने दी बधाई
बसपा सुप्रीमो मायावती ने लिखा, "देश व दुनिया में रहने वाले सभी भारतीय भाईयों एवं बहनों को ईद अल अज़हा त्योहार की दिली मुबारकबाद व शुभकामनायें." वहीं, अखिलेश यादव ने भी देश-प्रदेशवासियों को ईद-अल-अज़हा की मुबारकबाद दी है. भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी बधाई देते हुए कहा, "सभी देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं। भारत अकेला देश होगा जहां सारे धर्मों के धर्मावलंबी रहते हैं और सभी धर्मों से जुड़े त्योहार हम सब मिलकर मनाते हैं इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत कहते हैं। देश अमन, सुकून के साथ कामयाब हो, यही हम चाहते हैं." 

राजधानी लखनऊ में कैसी है व्यवस्था?
जॉइंट कमिश्नर कानून व्यवस्था, लखनऊ उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि लखनऊ में ईद की नमाज को लेकर कानून व्यवस्था पूरी तरह से कंट्रोल है. ईद की नमाज को लेकर पर्याप्त मात्रा में फोर्स लगाई गई है. जहां-जहां मस्जिदों में नमाज हो रही है, वहां पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है. रोड पर नमाज पढ़ने को लेकर मनाही है. ऐसे में ध्यान रखा जा रहा है कि कोई भी नमाज रोड पर ना पढ़े. मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है कहीं कोई भी भड़काऊ पोस्ट तो नहीं  की जा रही है. लगातार हम लोग धर्मगुरुओं से बात कर रहे हैं. उनसे अपील करवा रहे हैं किसी तरह भी प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी ना की जाए. 

अलीगढ़ में दो पारियों में हुई ईद की नमाज 
अलीगढ़ जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो पारियों में ईद की नमाज अदा हुई. भारी तादाद में पुलिस फोर्स तैनात रहा. देश में अमन-चैन के लिए नमाजियों द्वारा दुआएं मांगी गईं. एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने बताया कि शासन के दिशा निर्देश का पालन कराते हुए ईद की नमाज अदा की गई है. शासन का आदेश था कि रोड पर नमाज अदा ना हो. अलीगढ़ में सभी मस्जिदों के अंदर ही नमाज अदा हुई है. जिले के इतिहास में पहली बार ईदगाह के बाहर नमाजियों द्वारा नमाज अदा नहीं की गई. एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने शहर के तमाम लोगों को ईद की शुभकामनाएं दीं. 

बिजनौर में शांतिपूर्ण तरीके पढ़ी गई नमाज 
बिजनौर के ईदगाह में शांतिपूर्ण तरीके से ईद-उल अजहा की नमाज अदा की गयी. हजारों अकीदतमंदो ने ईद-उल अजहा की नमाज पढ़ी. इस दौरान पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा. डीएम एसपी सहित तमाम सरकारी अमला मौके पर मौजूद रहा. 

जौनपुर में हजारों लोगों ने पढ़ी नमाज
वहीं जौनपुर में बकरीद का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर शहर के शाही ईदगाह सहित जिले के विभिन्न मस्जिदों में अकीदत के साथ नमाज अदा की गई. सुबह से ही लोग शाही ईदगाह में नमाज़ के लिए लोग जमा होने लगे. शाही ईदगाह में हजारो की संख्या में लोगों ने नमाज पढ़ी. शाही ईदगाह के अलावा बड़ी मस्जिद पुरानी बाजार, लाल दरवाजा पुरानी बाजार की मस्जिद में बकरीद की नमाज अदा की जाती है. नमाज के बाद लोगो ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी. 

Eid-al-Adha 2023 Wishes: बकरीद मुबारक! इन खास मैसेजेस के जरिए अपनों को दीजिए ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद

WATCH: पूरे देश में मनाया जा रहा है बकरीद का त्योहार, यूपी में जगह-जगह अलर्ट, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

Trending news