99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान लें सही तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand895055

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान लें सही तरीका

हमने कह तो दिया कि जींस कभी न धोएं. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि गंदी जींस को पहनते ही चले जाएं. यह आपकी स्किन और हाईजीन के लिए गलत है. यहां जानें कैसे साफ की जाती है जींस..

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान लें सही तरीका

नई दिल्ली: आप भले ही कितने भी सफाई के शौकीन हों, लेकिन अगर आप बाकी कपड़ों के साथ-साथ अपनी जींस भी साबुन-पानी से रगड़ कर धो देते हैं या वॉशिंग मशीन में डाल देते हैं, तो बिल्कुल गलत कर रहे हैं. यह जींस के साथ नाइंसाफी है. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स...

UP पंचायत चुनाव: मां को हराकर बेटा बना पंचायत सदस्य, बोला- असल जीत तो मां की ही है

यह है एक्सपर्ट्स की सलाह
फैशन एक्सपर्ट्स का कहना है कि जींस धुलने के लिए बनी ही नहीं होती है. किसी भी जींस को बा-बार धोने से कपड़े को नुकसान होता है. इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि जींस को कभी धोना ही नहीं चाहिए. 

कोरोना पॉजिटिव हैं पत्नी, बेटी की देखभाल के लिए नहीं मिली छुट्टी, डिप्टी SP ने दिया इस्तीफा

 

तो फिर जींस साफ कैसे होगी?
हमने कह तो दिया कि जींस कभी न धोएं. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि गंदी जींस को पहनते ही चले जाएं. यह आपकी स्किन और हाईजीन के लिए गलत है. अब सवाल उठता है कि इसे साफ कैसे करें? हम आपको बताते हैं कि दुनिया की पहली जींस के निर्माता और Levis Strauss के CEO चिप बर्ग (Chip Bergh) का कहना है कि अगर आपकी जींस पर कहीं दाग या धब्बा लग जाए तो टूथब्रश की मदद से सिर्फ उसी हिस्से को साफ करें. चिप कहते हैं कि जींस को धोने से उसका कपड़ा खराब हो जाता है. उनका कहना है कि नई जींस को डायरेक्ट 6 महीने बाद ही धोना चाहिए. इससे वह और अच्छी लगती हैं. 

Fun Fact: कंप्यूटर पर काम करने के लिए Mouse का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे 'चूहा' नाम क्यों दिया गया?

अगर धोएं नहीं तो बैक्टीरिया से कैसे बचें
जाहिर सी बात है कि अगर कपड़ा काफी समय तक धोया न जाए तो उसमें कई तरीके के बैक्टीरिया आ सकते हैं, इसके लिए आप अपनी जींस को रातभर के लिए फ्रीजर में रख दें. सुबह होते ही फ्रीजर से जींस निकालकर इसे धूप में सुखा दें और वापस से पहन लें. 

काम की खबर: ATM से बिना Debit Card निकाल सकेंगे पैसे, बस करना होगा ये काम

धोए बिना मन नहीं माना तो?
अगर आपको फिर भी लगता है कि जींस बिना धोए साफ ही नहीं होती, तो इसे केवल ठंडे पानी में ही धोएं. हमेशा बाकी कपड़ों से हटाकर इसे धोएं और हो सके तो उल्टी कर के ही धोएं. इससे आपकी जींस का कलर बरकरार रहेगा और ज्यादा समय तक चलेगी. इसके अलावा, ध्यान रखें कि जींस को कभी भी वॉशिंग मशीन में न धोएं. केवल हाथ से ही जींस धोनी चाहिए. अगर समझ न आए तो जींस के टैग पर इसे धोने के लिए डायरेक्शन दिए गए होंगे. उसे पढ़ें. 

Whatsapp ने आपको 17 तरह के दिल दिए हैं, सबका होता है अलग मतलब, जानते हैं आप?

दुनिया में कैसे आई पहली जींस

क्योंकि जींस एक मोटे कपड़े से बनी पैंट होती है, इसलिए इसे खदान में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था. क्योंकि मजदूरी के काम में जींस ही एक ऐसी पैंट होती थी, जो जल्दी साथ नहीं छोड़ती थी. अगर इसकी हिस्ट्री पर नजर डाली जाए तो इसकी शुरुआत 1600 की शुरुआत के साथ हुई थी. इटली में ट्यूरिन नाम के एक कस्बे से जींस की शुरुआत हुई. 

मेरठ का अग्निकांड: धधकती आग में जलते लोग, कोई घुसा गोबर में तो कोई नहा रहा था रेत-मिट्टी से

WATCH LIVE TV

Trending news