गर्मी में एक गिलास गर्म पानी पीने के ये फायदे चौंका देंगे आपको, बस समय का रखें ध्यान

गर्म पानी के बहुत से अद्भुत फायदे होते हैं. तो आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्यों गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना जरूरी है.

गर्मी में एक गिलास गर्म पानी पीने के ये फायदे चौंका देंगे आपको, बस समय का रखें ध्यान

रोजाना सुबह पानी पीने के फायदे से तो आप सभी वाकिफ होंगे ही. यूं तो सर्दियों में लोग गुनगुने और गर्म पानी का सेवन करते हैं. कोरोना और कई बीमारियों से दूर रहना है तो आपको गर्मियों में भी गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए. डॉक्टर्स भी कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्म पानी से संक्रमण का खतरा बहुत कम रहता है. क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में गर्म पानी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. 

गर्म पानी के बहुत से अद्भुत फायदे होते हैं. हमेशा सलाह दी जाती है कि सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए. एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत और सौंदर्य को फायदा होता है. तो आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्यों गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना जरूरी है.

अगर इस तरीके से पिएंगे जीरा पानी, फायदे जान चकरा जाएंगे आप

कोरोना वायरस से बचाता है
कोरोना वायरस (Corona Viras) महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की तरफ से जारी एडवाइजरी में लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है. ऐसे में इस महामारी से बचने के लिए हमें हर समय गर्मी के दिनों में भी गर्म पानी पीना चाहिए.

मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी में लाभकारी 
गर्मियों में गर्मपानी पीने से आप इस सीजन में होने वाली बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी सर्दी आदि से दूर रहते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. गर्म पानी सर्दी-खांसी में बहुत लाभकारी होता है. साथ ही गले में खराश और साइनस की समस्या में भी राहत मिलता है. डॉक्टर उन लोगों को हमेशा गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं, जिन्हें सर्दी-खांसी की शिकायत होती है.

सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में भी आपको रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटापॉलिजम रेट को बढ़ाता है. आप चाहें तो रोजाना एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं. इसके सेवन से बढ़ते वजन में आराम मिलता है. 

बॉडी को डिटॉक्स करे
गुनगुना पानी पीने से शरीर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. गुनगुना पानी इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर पाचनतंत्र को दुरुस्‍त भी करता है. अगर आप रोजाना नींबू रस युक्त गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इसे पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे मेटाबॉलिक दर भी बढ़ता है. सुबह रोज गर्म पानी पीना चाहिए.

डिप्रेशन और चिंता
कई रिसर्च से संकेत मिलता है कि शरीर में पानी की कमी तनाव और अवसाद को जन्म देती है. यह नींद को प्रभावित करती है. दिन की शुरूआत में और दिन के अंत में हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का जल स्तर बरकरार रहेगा और आपका मूड फ्रेश रहेगा.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

कब्ज की समस्या से मिलेगी निजात
गर्मियों में गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने आंतों में मौजूद भोजन का ब्रेकडाउन होता है और वह आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है.

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

WATCH LIVE TV