गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

चुकंदर के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. 

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

किसी को कमजोरी की शिकायत हो तो उसे Beetroot यानी चुकंदर खाने और उसका जूस पीने की सलाह दी जाती है. डॉक्टरों से अक्सर सुना होगा कि चुकंदर का जूस पीओ या इसको सलाद के रूप में खाओ. आप मानें या न मानें चुकंदर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आप निश्चित रूप से अपनी डाइट में इसको शामिल कर लेंगे.

गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं. ये न सिर्फ डैमेज स्किन में जान फूंकने का काम करती है, बल्कि लो हीमोग्लोबिन लेवल को भी फिट रखता है. आधुनिक विज्ञान भी इसे काफी लाभदायक मानता है. कई शोधों में ये सामने आया है कि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर न केवल चेहरे को चमकदार बनाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य फायदे हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको चुंकदर के फायदों के बार में बताने जा रहे हैं.

एनिमिया में लाभकारी
जिन महिलाओं को एनीमिया होती है चुकंदर उनके लिए वरदान है. खून की कमी को पूरा करने में चुकंदर का कोई जवाब नहीं है. चुकंदर के पत्ते भी खून की कमी को दूर करने में काफी उपयोगी  है. इसमें आयरन की बहुत मात्रा होती है. आयरन लाल रक्त कणों की बढ़ोत्तरी करने में काफी सहायक होता है... 

प्याज ही नहीं छिलकों के भी हैं अद्भुत फायदे, जान लेंगी तो फेकेंगी नहीं बल्कि तिजोरी में रखेंगी

कब्ज की शिकायत हो जाएगी छूमंतर
जिन लोगों को कब्‍ज की शिकायत रहती है उनके लिए ये रामबाण है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्‍त करता है. ये ना केवल किडनी की सफाई में मदद करता है बल्कि यकृत को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है.

हमेशा रखेगा यंग, बाल भी होंगे लंबे
चुकंदर को एंटी एजिंग तत्‍वों से भरपूर माना जाता है. ये रक्त संचार को दुरुस्‍त रखने में भी मददगार होता है. चुकंदर हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है. चुकंदर से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से डेड सेल साफ होती हैं. फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और चुकंदर इसका नेचुरल सोर्स है, जो बालों को बढ़ने में मददगार है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करेगा चुकंदर
अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट लो है तो अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल जरूर कर लें. चुकंदर में हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है. इन सभी तत्वों की हमारे शरीर में सख्त जरुरत होती है. ये पोटैशियम और फोलेट का भी अच्छा सोर्स है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा है. चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है. इसलिए हीमोग्लोबिन की कमी से बचने के लिए आप भी खाने में चुकंदर को शामिल कर सकते हैं

​कैंसर से बचाता है चुकंदर
चुकंदर खाने से कैंसर होने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है. दरअसल चुकंदर में कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने का गुण पाया जाता है. इसके साथ-साथ एक वैज्ञानिक रिसर्च में देखा गया कि चुकंदर खाने से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी खत्म हो जाता है.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

डायबिटीज और बीपी के रोगियों के लिए चुकंदर फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत लाभदायक होता है. इसके सेवन से ना केवल मीठा खाने की तलब को शांत किया जा सकता है बल्कि इसे खाने से आप चुस्त और फिट महसूस करेंगे. चुकंदर में वसा नहीं होती है. चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीने से शरीर को नेचुरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है.

हड्डियों के विकास में लाभदायक
चुकंदर ही नहीं इसकी पत्तियां भी बहुत लाभदायक हैं.  इनका प्रयोग कैल्शियम निर्माण में सहायक है. चुकंदर की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर में हड्डियों के विकास में सहायक है. चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए.

इतना गुणकारी है चुकंदर
100 ग्राम चुकंदर में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0।2 ग्राम, शुगर 6।8 ग्राम, प्रोटीन 1।6 ग्राम, कैल्शियम 16 मिलीग्राम, आयरन 0।80 मिलीग्राम सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। बीटरूट में पाए जाने एंटीऑक्सी डेंट्स (anti-oxidants) शरीर के लिए अत्यशधिक फायदेमंद साबित होते हैं.

सौंफ के शरबत से इस गर्मी में खुद को रखें कूल-कूल, बेहद आसान है बनाने का तरीका

WATCH LIVE TV