Nail Care Tips: मानसून में नाखूनों का ख्याल नहीं मुश्किल, इंफेक्शन से बचाएंगे ये नेल केयर रूटीन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392712

Nail Care Tips: मानसून में नाखूनों का ख्याल नहीं मुश्किल, इंफेक्शन से बचाएंगे ये नेल केयर रूटीन

Monsoon Nail Care Tips : मॉनसून में कैसे अपने नाखूनों का ख्याल रखा जा सकता है ये एक बड़ा सवाल लड़कियों के सामने होता है. आइए इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में जान लेते हैं, साथ ही जानते हैं कि आखिर मॉनसून में किस तरह की नेल केयर रूटीन फॉलो करें.

Nail Care Tips

Monsoon Nail Care Tips: मानसून में हेल्थ से जुड़ी वैसे तो कई परेशानियां होती हैं लेकिन कुछ परेशानियां ऐसी होती हैं जिसको कुछ टिप्स को अपनाकर भी दूर किया जा सकता है. आज हम जानेंगे कि आखिर मॉनसून में अपने नाखूनों का कैसे खास ख्याल (Nail Care) रख सकते हैं. ज्यादातर बार हम अपने नाखूनों को अनदेखा कर देते हैं लेकिन अगर इनको इंफेक्शन से बचाना है और इनकी खूबसूरती (Beauty) बढ़ानी है तो इसके नियमित देखभाल तो करनी ही होगी. नेल केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं ताकि इंफेक्शन (Infection) से बच सकें. आइए कुछ टिप्स जाने जिससे मॉनसून नेल केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं (Nail Care Routine).

मॉनसून में कैसे रखें नाखूनों का ख्याल | Monsoon Nail Care Tips
नाखूनों को ट्रिम करें या छोटा रखें 

नाखूनों के अंदर अनवांटेड बैक्टीरियल इंफेक्शन न हो इसके लिए अच्छी क्वालिटी वाले नेल क्लिपर से इसे नियमित रूप से ट्रिम करें. क्रोम कोटेड नेल क्लिपर से बचना चाहिए, ये कोनों में जंग लगाते हैं जिससे इंफेक्शन होने या बढ़ने का खतरा होता है. 

पैर और पैर के नाखूनों को सूखा रखें
पैरों के नाखून मॉनसून में पानी से ज्यादा रहते हैं तो इनमें गंदगी जमा होने का खतरा रहता है जिससे नाखूनों के आसपास डेड स्किन होने लगती है. इससे बचने के लिए अच्छे जूते पहन सकते हैं. बंद लेदर जूते की जगह खुले जूते या सैंडल पहन सकते हैं. पैरों और नाखूनों को सुखा कर जूते पहनें. 

नेलपेंट लगाने में बरतें सावधानी 
नेल पेंट लगाना पसंद है तो मॉनसून में इसका इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ध्यान रखें कि केमिकल फ्री और  एनवायरमेंट फ्रेंडली नेल पेंट इस्तेमाल करें. नेल कलर रिमूवर भी ध्यान से चुनें जो आपके नाखून के सेहत न खराब करे. संभव हो तो विटामिन ए, सी और ई वाले प्रोडक्ट चुनें.

गुनगुने पानी का कमाल
गुनगुने पानी से हाथों को अगर धोएं तो लाभ होगा. ऐसे करने से नेल्स सॉफ्ट होंगे, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल के तौर पर काम करेगा. कोनों और नेल बेड की गंदगी दूर होगी.

हेल्दी डाइट 
नाखूनों का ख्याल रखने में आहार की बड़ी भूमिका होती है. इसके लिए विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे हेल्दी सप्लीमेंट्स को डायट में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन भी शामिल करें, इससे नाखूनों की खूबसूरती बढ़ सकती है. दिक्कत अधिक बढ़ जाए तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और पढ़ें- GK Quiz: फ्लाइट में इस फल की एंट्री है बैन, इतना खतरनाक कि लग सकती है आग

और पढ़ें- Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को आपके शहर में स्कूल खुलेंगे या होगी छुट्टी, दूर कर लें कंफ्यूजन 

Trending news