किसान ने किया साबित- 'मशीन से सोना निकले न निकले, लेकिन मिट्टी तो उगल सकती है'
Advertisement

किसान ने किया साबित- 'मशीन से सोना निकले न निकले, लेकिन मिट्टी तो उगल सकती है'

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी सुरेश खेत से सोना कैसे निकाल रहे हैं. शाब्दिक अर्थों में वो सोना तो नहीं निकाल रहे हैं, बल्कि एक खेत में एक साथ पांच सोने जितनी कीमती फसल उगा रहे हैं.

किसान सुरेश

नीना जैन/सहारानपुर: साल 1967 में आई उपकार फिल्म का गाना है- 'मेरे देश की मिट्टी सोना उगले, उगले हीरे-मोती'. यह उन गानों की लिस्ट में शामिल है, जो स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस और देश प्रेम दर्शाने वाले किसी भी मौके पर जरूर बजता है. लेकिन इस गानों को चरितार्थ हमारे देश के किसान करते हैं. साल दर साल नई तकनीक के सहारे किसानों ने इसे साबित भी किया है. सहारनपुर के किसान सुरेश भी ऐसे ही किसान हैं. जिन्होंने मिट्टी से सोना उगाया है, वो कैसे आइए जानते हैं...!

'न पैसा मिला, न ही विसाल ए सनम': फरार फेसबुक पति की तलाश में महिला

तकनीक के सहारे बढ़ाया मुनाफा
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरी सुरेश खेत से सोना कैसे निकाल रहे हैं. शाब्दिक अर्थों में वो सोना तो नहीं निकाल रहे हैं, बल्कि एक खेत में एक साथ पांच सोने जितनी कीमती फसल उगा रहे हैं. गंगोह ब्लॉक के गांव पूजना निवासी किसान सुरेश ने अपने 10 बीघा खेत में एक साथ पांच फसलें बोते हैं, वो भी एक ही सीजन में.

Video: बिना JCB या Crane,लोगों ने देसी जुगाड़ से बाहर निकाल दिया खाई में गिरा ट्रक

एक साथ उगाते हैं फसलें
सुरेश का कहना है कि उन्होंने अपने 10 बीघा के खेत में इस बार एक साथ गन्ना, मटर, गेहूं, आलू और मेथी उगाने का काम किया है. लगभग 2 लाख रुपये गन्ने की फसल से प्राप्त होगा. इसके साथ ही 50 हजार रुपये उसे गन्ने के साथ ही उगाई जा रही गेहूं, मटर, आलू और मेथी की फसल से प्राप्त होगा.

क्या मृतक को लगेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन? लिस्ट तो यही कहती है...

आय हो सकती है दोगुनी
सुरेश न सिर्फ खुद ऐसी खेती कर रहे हैं, बल्कि वह दूसरे किसानों को भी नई तकनीक के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि अन्य किसान 10 बीघा खेत में गन्ने की फसल पैदा कर ज्यादा से ज्यादा लगभग 2 लाख कमा सकता हैं. किसानों को पुरानी विधियां छोड़कर कुछ नया करने की आवश्यकता है, तभी उनकी आय दोगुनी होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news