KYC Update: फास्टैग में KYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ी, इन स्टेप से ऑनलाइन करें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2085628

KYC Update: फास्टैग में KYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ी, इन स्टेप से ऑनलाइन करें अपडेट

KYC Update: आपने अभी तक भी अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं कराई है, तो जल्द से जल्द करा लें. फास्टैग यूजर्स को NHAI ने राहत दी है. बिना केवाईसी वाले फास्टैग ब्लैकलिस्ट या निष्क्रिय कर दिये जाएंगे.

 

 


 

 

KYC Update: फास्टैग में KYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ी, इन स्टेप से ऑनलाइन करें अपडेट

How to Update fastag KYC: अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह एक जरूरी खबर है. अब फास्टैग केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है.  नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. NHAI ने एक महीने का समय और दे दिया है. पहले केवाईसी कंप्लीट करने की लास्ट डेट 31 जनवरी 2024 थी. अब आप 29 फरवरी से पहले अपना फास्टैग अपडेट कर लें.

अगर आप 29 फरवरी 2024 तक फास्टैग केवाईसी नहीं कराते तो आपको ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. अगर आपने अब तक केवाईसी नहीं कराया है तो देय तारीख के बाद फास्टैग का प्रयोग नहीं कर पाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि आप फास्टैग केवाईसी करने का क्या तरीका है.  

 टोल प्लाजा पर बढ़ेगी दिक्कत
जिन लोगों के फास्टैग की केवाईसी अपडेट नहीं होगी, उनको परेशानी का सामना करना पड़ेगा. अपडेट नहीं होने की वजह से एक फरवरी से टोल प्लाजा पर दिक्कत बढ़ेगी.  उनसे दोगुना टोल वसूली किया जाएगा.

UP Weather 30 Janurary: घने कोहरे और गलन के बीच बारिश का अलर्ट, यूपी के इन इलाकों में कोल्ड डे-फॉग का अलर्ट

नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने 15 जनवरी को सभी वाहन चालकों को फास्टैग की KYC करवाने का निर्देश दिया था.  अगर 31 जनवरी तक KYC नहीं की गई तो फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा. उसके बाद टोल से गुजरने पर दोगुना टैक्स देना पड़ेगा. NHAI ने वन व्हीकल वन फास्टैग कैंपेन शुरू किया है.  इस कैंपेन का उद्देश्य कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग का उपयोग करने या किसी विशेष वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के यूजर बिहेवियर पर रोक लगाना है. पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को संबंधित बैंकों में वापस करना होगा. अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट एक्टिव रहेंगे.

31 जनवरी रात 12 तक अपडेट करना होगा KYC

एक्सप्रेस नेशनल हाईवे पर चलने वालों को फास्टैग का नो योर कस्टमर यानी केवाईसी 31 जनवरी रात 12 तक अपडेट करना होगा. फास्टैग करने की सुविधा ऐप के साथ ऑनलाइन भी मिलेगी. नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने साफ किया है कि एक वाहन पर एक ही फास्टैग चलेगा. जिसका अपडेट होना जरूरी है. केवाईसी अपडेट नहीं होने पर फास्टैग को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. हालांकि, बाद में अपडेट भी कर सकते हैं.

ऐसे अपडेट करें अपने फास्टैग की KYC

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीकों से फास्टैग KYC करा सकते हैं. आपको हम दोनों ही तरीके बता रहे हैं जिससे आप आसानी से फास्टैग की केवाईसी करा सकते हैं.

फास्टैग की KYC ऑनलाइन तरीका
इसके लिए आपको fastag.ihmcl.com वेबसाइट पर  जाना होगा. फिर साइट पर जाने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करें. लॉग इन करने के लिए आपको ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा.मोबाइल नंबर लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी. इस विंडो पर My Profile ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है. फिर इसके बाद अपना फास्टैग केवाईसी स्टेटस देखें. अगर फास्टैग ky नहीं हुआ है तो यहां डॉक्यूमेंट्स के साथ मांगी गई जानकारी डालें. इस प्रोसेस के बाद आपका फास्टैग केवाईसी हो जाएगा.  

फास्टैग की KYC ऑफलाइन 
आप अपने नजदीकी फास्टैग जारी करने वाले बैंक में जाएं. बैंक में केवाईसी फॉर्म मिलेगा और इस फॉर्म को भरकर जमा कर दें. इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट का केवाईसी हो जाएगा.  

FAStag KYC के लिए जरूरी दस्तावेज
गाडी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
एड्रेस प्रूफ
आईडी प्रूफ
1 पासपोर्ट साइज फोटो
आईडी और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है.

UP Politics: यूपी से राज्यसभा में बीजेपी कई चौंकाने वाले चेहरे उतारेगी, 8वीं सीट पर सपा से कांटे की टक्कर

Trending news