बिना कटे ही रुला रहा प्याज, एक हफ्ते में ही आसमान पर पहुंच गए भाव!
Advertisement

बिना कटे ही रुला रहा प्याज, एक हफ्ते में ही आसमान पर पहुंच गए भाव!

कुछ समय पहले देश में दो तूफान आए थे, जिस वजह से कई राज्यों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा था. इसका असर आलू-प्याज पर भी पड़ा. अब गर्मी और नमी के कारण आलू और प्याज सड़ने लगे हैं. 

बिना कटे ही रुला रहा प्याज, एक हफ्ते में ही आसमान पर पहुंच गए भाव!

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में प्याज की कीमतों ने फिर जेब में आग लगाई हुई है. बताया जा रहा है कि गोरखपुर में प्याज के दाम एक हफ्ते में ही डायरेक्ट 50% तक बढ़ गए हैं. दरअसल, कुछ दिन पहले हुई भारी बारिश की वजह से काफी मात्रा में प्याज सड़ गई है. ऐसे में महाराष्ट्र के नाशिक से आने वाला प्याज 25% तक भीगा हुआ ही निकल रहा है. माना जा रहा है कि अगर हालात ऐसे ही रहे तो यह दाम और भी बढ़ सकते हैं.

नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष की अनोखी पहल, टीका लगवाएं और ले जाएं बंपर गिफ्ट

बार‍िश की वजह से हुआ यह हाल
मालूम हो, कुछ समय पहले देश में दो तूफान आए थे, जिस वजह से कई राज्यों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा था. इसका असर आलू-प्याज पर भी पड़ा. अब गर्मी और नमी के कारण आलू और प्याज सड़ने लगे हैं. जाहिर है, इसका असर प्याज के दामों पर भी पड़ रहा है. इस बीच मांग कम होने की वजह से और मंडी में भरपूर आवक की वजह से अप्रैल और मई में फुटकर बाजार में प्याज 15 से 20 रुपये किलो बिका. वहीं, थोक में अच्छा प्याज 1200 से 1400 रुपये क्विंटल बेचा गया.

रविवार को बांदा जेल से फरार हुआ कैदी, सोमवार को जेल में ही मिला! क्या है मामला?

10 से 15 फीसद ज्यादा प्याज खराब निकल रहा
अच्छा और सूखा प्याज 30 तो भीगी प्याज 22 से 26 रुपये किलो बेची जा रही है. क्योंकि भीगी प्याज तीन दिन से ज्यादा नहीं रखी जा सकती. इसलिए कम दामों में इसे निकाला जा रहा है. पहले के मुकाबले 10 से 15% प्याज सड़ा निकल रहा है. ऐसे में कई कारोबारियों का लाखों का नुकसान हुआ है. इसलिए छोटी मंडियों में दाम बढ़ना तय माना जा रहा है. हो सकता है जून के अंत तक प्याज का दाम और बढ़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news