PM Kisan 18th Installment: क्या रक्षाबंधन पर आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त? करोड़ों किसानों का खत्म होने वाला है इंतजार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2370755

PM Kisan 18th Installment: क्या रक्षाबंधन पर आएगी पीएम किसान की 18वीं किस्त? करोड़ों किसानों का खत्म होने वाला है इंतजार

PM Kisan 18th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 17वीं किस्त जारी की थी, जिसका फायदा करोड़ों किसानों को मिला था. अब किसान 18वीं किस्त को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. किसानों का 2000 रुपये किस्त का इंतजार कब खत्म हो सकता है. 

pm kisan samman nidhi yojana

PM Kisan 18th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए केंद्र सरकार पात्र और जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद दे रही है. पीएम किसान की अब तक 17 किस्तें जारी हो चुकी है. मोदी सरकार 3.0 के बनने के बाद सबसे पहले पीएम किसान किस्त को जारी किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 17वीं किस्त जारी की थी, जिसका फायदा करोड़ों किसानों को मिला था. अब किसान 18वीं किस्त को लेकर टकटकी लगाए बैठे हैं. 

कब आ सकती है किस्त? 
पीएम किसान की अगली किस्त किसानों के खाते में कब आएगी, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. योजना की 17वीं किस्त जून में जारी की गई थी. योजना का पैसा चार महीने के अंतराल पर लाभार्थी किसानों के खाते में भेजा जाता है. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सितंबर या अक्टूबर में किस्त का पैसा पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है. 

6000 रुपये सालाना मदद
पीएम किसान योजना के जरिए लाभार्थी किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार उपलब्ध करा रही है. यह पैसा 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है. केंद्र सरकार ने 2018-19 में योजना की शुरुआत की थी, तब से लेकर अब तक 6000 रुपये किसानों को मिल रहे हैं.

ये 2 काम नहीं करने पर अटक सकती है किस्त
पीएम किसान किस्त के लिए कुछ शर्तों को अनिवार्य कर दिया गया है. जिसमें लैंड सीडिंग यानी भू सत्यापन जरूरी है. इसके अलावा फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट और आधार से लिंक करने को भी अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनकी कृषि योग्य जमीन 2 एकड़ या इससे कम है.

यह भी पढ़ें - ई रजिस्ट्री वाला देश का दूसरा राज्य बना यूपी, खत्म हुई रजिस्ट्री की भागदौड़

यह भी पढ़ें - किसानों को भी अब जनसमर्थ पोर्टल से खटाखट मिलेगा लोन, आम बजट में हुआ ऐलान

 

 

Trending news