पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी, मोदी की तीसरी सरकार का पहला फैसला, ऐसे करें चेक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2287112

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी, मोदी की तीसरी सरकार का पहला फैसला, ऐसे करें चेक

17th Kist of PM Kisan Samman Nidhi Yojana: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी गई है. पीएम मोदी के 3.0 का यह पहला फैसला है. इसमें 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे.

PM Kisan Kist

17th Kist of PM Kisan Samman Nidhi Yojana Release: लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म हो गया है.  देश के किसानों को लंबे समय से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) का इंतजार था.  तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. 17वीं किस्त जारी हो गई है.  इससे करीब 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. पीएम ने कहा कि हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कृषि क्षेत्र को लिए और काम करते रहेंगे.

किसानों की आर्थिक मदद
केंद्र सरकार देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि एकमुशत नहीं बल्कि 2000-2000 रुपये की तीन समान किश्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है.

घर बैठे ऐसे करें पता
आपको 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं आप घर बैठे इसका पता लगा सकते हैं.  इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा.

कब जारी हुई थी 16वीं किस्त?
पीएम किसान योजना के अंतर्गत 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त जारी हुई थी जिसमें लगभग 9 करोड़ किसानों को इस किस्त का लाभ मिला था.

हेल्पलाइन नंबर
पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें
किसान, पात्रों की लिस्‍ट में अपना नाम ऑनलाइन जांच सकते हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं. फिर farmer corner पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा. यहां पर आपको  beneficiary list ऑप्शन दिखेगा और आपको उसे सेलेक्‍ट करना है. फिर एक फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें. मांगी गई जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें. जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी. अगर आपका नाम  सूची में है, तो आपके खाते में भी पैसे आएंगे.

Cancelled Train List: कानपुर-लखनऊ रूट की 20 ट्रेनें जून में रहेंगी रद्द, देखें कैंसल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Moradabad News: मुरादाबाद यूनिवर्सिटी की मुराद पूरी, लखनऊ और इलाहाबाद विश्वविद्यालय को देगा टक्कर

Trending news