वाराणसी को PM मोदी की सबसे बड़ी सौगात, जानिए क्या है 'प्रोजेक्ट IMSK' जिसकी हो रही चर्चा
Advertisement

वाराणसी को PM मोदी की सबसे बड़ी सौगात, जानिए क्या है 'प्रोजेक्ट IMSK' जिसकी हो रही चर्चा

काशी रेलवे स्टेशन को केंद्र बनाकर प्रोजेक्ट को आकार दिया जाएगा. यह एक ऐसा स्टेशन होगा जहां से ट्रेन, बस और वाटर ट्रांसपोर्ट तीनों की सुविधा होगी. स्टेशन पर ही फाइव स्टार होटल के साथ अर्बन हाट और सभी यात्री सुविधाएं मौजूद होंगी. 

काशी रेलवे स्टेशन को केंद्र बनाकर प्रोजेक्ट को आकार दिया जाएगा. यह एक ऐसा स्टेशन होगा जहां से ट्रेन, बस और वाटर ट्रांसपोर्ट तीनों की सुविधा होगी.

विशांत श्रीवास्तव/वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय सुविधा युक्त देश का पहला इंटर मॉडल स्टेशन काशी (IMSK) बन जाएगा. काशी रेलवे स्टेशन अब इंटर मॉडल स्टेशन काशी कहलाएगा. तकनीकी विशेषज्ञों ने इसकी प्रारंभिक डिजाइन तैयार कर ली है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपनी इस पुरानी प्रस्तावित योजना का नए सिरे से डीपीआर तैयार करवा रहा है.

सतीश चंद्र मिश्रा बोले- 23% दलित+13% ब्राह्मण वोट करें तो BSP सरकार तय, हम बनवाएंगे राम मंदिर

काशी रेलवे स्टेशन को केंद्र बनाकर प्रोजेक्ट को आकार दिया जाएगा. यह एक ऐसा स्टेशन होगा जहां से ट्रेन, बस और वाटर ट्रांसपोर्ट तीनों की सुविधा होगी. स्टेशन पर ही फाइव स्टार होटल के साथ अर्बन हाट और सभी यात्री सुविधाएं मौजूद होंगी. इसके लिए काशी स्टेशन के आसपास की 40 एकड़ जमीन को चिन्हित कर उसका डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाया गया है. इस परियोजना को पूरा करने में लगभग 3000 करोड़ रुपए का खर्च अनुमानित है.

डिप्टी CM केशव मौर्य की सहारनपुर को सौगात, 890 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर इंट्रा सिटी बस टर्मिनल होगा. यहां से शहर के अंदर चलने वाली बसें मिलेंगी. कैंट बस स्टेशन को भी यहीं शिफ्ट किए जाने की योजना है. इंटर मॉडल स्टेशन काशी में सीधे आने-जाने के लिए एलिवेटेड फ्लाईओवर, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के लिए अलग रास्ता होगा. इस प्रोजेक्ट में खिड़किया घाट को भी जोड़ा जाएगा क्योंकि हेलीकॉप्टर सेवा के लिए बन रहे दो हेलीपैड भी इंटर मॉडल की परिधि में शामिल होंगे.

अब असली हैंडलूम बनारसी साड़ियों की पहचान करना होगा आसान, QR कोड स्कैन करते ही मिलेगी सारी डिटेल

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरएस यादव के मुताबिक प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में आईएसबीटी के ही लेवल पर गंगा फेसिंग पर थ्री स्टार और फाइव स्टार होटल्स बनेंगे. काशी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म बढ़ाए जाएंगे साथ ही ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. पैसेंजर ट्रेनों के लिए यार्ड भी बनेगा. आठ मीटर की ऊंचाई पर काशी रेलवे स्टेशन का रिमॉडलिंग किया जाएगा. करीब 17 मीटर की ऊंचाई पर तीसरे मंजिल पर इंटर स्टेट बस टर्मिनल (ISBT) की सुविधा रहेगी.  

WATCH LIVE TV

Trending news