Raksha Sutra Tips: लाल कलावे के ये अद्भुत और अचूक उपाय एक बार आजमाएं, किस्मत चमक जाएगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1999202

Raksha Sutra Tips: लाल कलावे के ये अद्भुत और अचूक उपाय एक बार आजमाएं, किस्मत चमक जाएगी

Astro Upay For Raksha Sutra: सनातन धर्म में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यों में हमेशा से लाल कलावे बाधे जानें की परंपरा है. इसे बहुत पवित्र धागा माना जाता है.

Astro Upay For Raksha Sutra

Lal Dhage Ke Upay: सनातन धर्म में परंपरा चली आ रही है कि पूजा, प्रतिष्ठा, हवन या व्रत-उपवास जैसे अवसरों पर लाल कलावा (Lal Kalawa Upay) बंधा जाता है. विशेष रूप से जब पूजा संपन्न हो जाता है और प्रसाद देने की बारी आती है तो लाल कलावा या रक्षा सूत्र बंधा जाता है. यही नहीं पूजा के दौरान भगवान को वस्त्र के रूप में कई बार कलावा अर्पित करने की भी परंपरा है, कभी केला, पीपल या बरगद के पेड़ की परिक्रमा (Astro Upay For Raksha Sutra) करते हुए पेड़ को लाल कलावा बांधने की भी परंपरा है. पूजा में कलावा का होना बहुत शुभ माना गया है. यह लाल कलावा व्यक्ति के भाग्य खोलकर रख देता है. आइए लाल कलावा के कुछ अद्भुत उपायों के बारे में जानते हैं जिससे जीवन से जुड़ी कई परेशानियों का अंत किया जा सकता है. 

लाल कलावे के उपाय (Astro Upay For Raksha Sutra)
एक छोटा सा लाल कलावा या रक्षा सूत्र लें, भगवान गणेश जी के चरणों का सिंदूर उस पर लगाएंब उठा लें और ॐ श्री गणेशाय नमः मंत्र का मन ही मन जाप करते हुए कलावे में सात गांठ बांधें. अब कलावा अपने गले में धारण कर लें या फिर पर्स में इसे रख लें. धार्मिक मान्यताएं कहती हैं कि इस उपाय से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. घर में धन की कभी भी कमी नहीं होती है. 

लाल कलावा का नियम
पूजा में उपयोग आने वाले लाल कलावे को बांधने से जुड़े कुछ नियमों को जानना होगा. नियम के मुताबिक हाथ में कलावा बंधवाते वक्त कभी भी हाथ खाली न हो इसका ध्यान रखें. इस दौरान मुट्ठी में कुछ रुपये या फूल जरूर रखें. ध्यान रहे कि हाथ में कलावा सिर्फ तीन बार ही लपेटें. तीन बार कलावा लपेटने का अर्थ है कि आप तीन पीढ़ियों को कलावा में समेटकर चल रहे हैं.

और पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या में सरयू किनारे बसेगा पंचवटी द्वीप, राम मंदिर की धरती पर होगा स्वर्ग का अहसास

और पढ़ें- Gajer ka Halwa to Peanut Chikki: ऐसी 5 स्वादिष्ट मिठाइयां जो ठंड के मौसम में शरीर को रखती हैं गर्म, अभी जानिए  

Trending news