Republic Day 2024 Weekend: रिपब्लिक डे पर लंबी छुट्टी, दिल्ली के पास फैमिली पिकनिक मनाने के ये हैं शानदार स्पॉट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2078029

Republic Day 2024 Weekend: रिपब्लिक डे पर लंबी छुट्टी, दिल्ली के पास फैमिली पिकनिक मनाने के ये हैं शानदार स्पॉट

Republic Day 2024 Weekend: हम भारतीयों के लिए 26 जनवरी का दिन बेहद खास होता है. इस दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जा सकता है. इस बार 26 जनवरी को लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है जिसमें आप घूमने का प्लान बना सकते हैं. 

Republic Day 2024 Weekend: रिपब्लिक डे पर लंबी छुट्टी, दिल्ली के पास फैमिली पिकनिक मनाने के ये हैं शानदार स्पॉट

Republic Day 2024 Weekend: 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था और भारत एक लोकतांत्रिक व संवैधानिक राष्ट्र बना था.यही वजह है कि हर साल इस खास दिन की याद में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.इस साल देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है.यह दिन हर भारतीय के लिए खास होता है. गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन होता है. इस दिन पब्लिक हॉलिडे होता है. परिवार के साथ परेड का आनंद ले सकते हैं. शुक्रवार, शनिवार और रविवार का अवकाश है तो आप कुछ जगहों पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं. 

Republic Day 2024: कई कहानियां समेटे है भारत का राष्ट्रीय ध्वज, जानें चांद-सूरज, चरखे से अशोक चिन्ह तक की कहानी

भारत में बहुत सी ऐसी जगहें जहां से आप दो या तीन दिन में वापस आ सकते हैं. अगर आप भी इन छुट्टियों में घर पर नहीं बैठना चाहते तो आपके लिए कुछ जगह को एक्सप्लोर करने की सोच रहे हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में.

दिल्ली-इंडिया गेट
गणतंत्र दिवस के दिन आप देश की राजधानी दिल्ली में उन नजारों को कैद कर सकते हैं,जो आपको गर्व महसूस करवाएंगे. आप परिवार के साथ इंडिया गेट पर घूमने जा सकते हैं. नेशनल वॉर मेमोरियल भी जा सकते हैं. परेड देखते हुए आपके अंदर देश भक्ति का जज्बा उफान मारेगा.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के लिए क्यों चुनी गई 26 जनवरी की तारीख, जानें भारतीय संविधान से जुड़ी रोचक बातें

गुजरात-साबरमती
जब भी देश की आजादी और हिंदुस्तान के अपने पैरों पर खड़े होने की बात होती है तो महात्मा गांधी के नाम को कैसे भूला जा सकता है. आप 26 जनवरी के दिन गुजरात के साबरमती आश्रम में घूमने जा सकते हैं. आप जब वहां पर जाएंगे तो आपके अंदर देश भक्ति की भावना खुद भी खुद जाग्रत हो जाएगी और आप देश भक्ति के रंग में रंग जाएंगे.

अमृतसर- वाघा बॉर्डर
गणतंत्र दिवस के मौके पर अमृतसर में मौजूद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर यानी वाघा बॉर्डर (Wagah Border) घूमने जा सकते हैं. गणतंत्र दिवस के दिन सैलानियों की भीड़ रहती है.गणतंत्र दिवस पर वाघा बॉर्डर पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है. बाघा बॉर्डर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम बहुत खास होता है.

भीमबेटका गुफा
Republic Day 2023: आप गणतंत्र दिवस पर एडवेंचर ट्रिप के लिए भीमबेटका गुफा देखने जा सकते हैं.  यह खूबसूरत पर्यटन स्थल मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित है.

हिमाचल प्रदेश- शिमला
हिमाचल प्रदेश में शिमला का रिज मैदान गणतंत्र दिवस पर जाने के लिए उपयुक्त है. यहां पर होने वाले आयोजन प्रसिद्ध है. यहां घूमने जाएं और गणतंत्र दिवस की छुट्टी का आनंद लें.

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर दिखेंगी इन राज्यों की झाकिंया, थीम के साथ जानें कब है बीटिंग रिट्रीट
 

 

Trending news