Surya grahan 2024 Timing: कब और कहां देख पाएंगे साल का पहला सूर्य ग्रहण, यहां जानिए सब कुछ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2194319

Surya grahan 2024 Timing: कब और कहां देख पाएंगे साल का पहला सूर्य ग्रहण, यहां जानिए सब कुछ

Solar Eclipse Time Today: 8 अप्रैल यानी आज साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जिसकी अवधि पिछले 50 वर्षों बाद में सबसे ज्यादा रहेगी. चलिए आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Sorya Grahan Solar Eclipse Time Date

Solar Eclipse 2024: 8 अप्रैल यानी आज सोमवार को साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा, जिसकी अवधि पिछले 50 वर्षों बाद में सबसे ज्यादा रहेगी. यह 5 घंटे 10 मिनट तक चलेगा. सूर्य ग्रहण की टाइमिंग से लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. चलिए आइए जानते हैं इनके बारे में. 

कब लगेगा सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan 2024 Timing)
सूर्य ग्रहण की टाइमिंग की बात करें तो भारतीय समयानुसार यह सोमवार यानी आज रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा, जो अगले दिन मंगलवार को रात 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा. यानी सूर्य ग्रहण कुल 5 घंटे 10 मिनट तक रहेगा. 

क्या भारत में दिखेगा?
बता दें कि सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका के कई देशों में देखने को मिलेगा. बता दें कि भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा. इसके चलते भारत में सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

कहां देख सकते हैं?
सूर्य ग्रहण के अद्भुत नजारे का भारतीय लोग दीदार नहीं कर पाएंगे. हालांकि इसे नासा के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जाकर वर्चुअली देख सकते हैं.  

कब लगता है सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीध में आ जाते हैं. चंद्रमा जब पृथ्वी के चक्कर लगाते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच में होता है, इसकी वजह से सूर्य की किरणें पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाती हैं. इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. इस दौरान कोई धार्मिक या शुभ काम नहीं किए जाते हैं. हालांकि भारत में यह नजर नहीं आएगा, इसलि भारत में सूर्य ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

VIDEO: 54 साल बाद सबसे लंबा सूर्य ग्रहण, पांच घंटों तक छाया रहेगा अंधेरा

यह भी पढ़ें - Somwati Amavasya 2024: साल की पहली सोमवती अमावस्या पर 5 घंटे लंबा सूर्यग्रहण, जानें कब कैसे करें स्नान दान

यह भी पढ़ें - पैसों की कमी दूर करने के लिए आज ही घर लाएं ये चीजें, सिर्फ भाग्यशाली लोग ही खोज पाते हैं

 

 

Trending news