Stop Clock Rule: बिना गेंद खेले मिलेंगे 5 एक्स्ट्रा रन, ICC के इस नियम से बैटिंग टीम की होगी बल्ले-बल्ले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1973517

Stop Clock Rule: बिना गेंद खेले मिलेंगे 5 एक्स्ट्रा रन, ICC के इस नियम से बैटिंग टीम की होगी बल्ले-बल्ले

ICC Stop Clock Rule:  आईसीसी वनडे और टी20 फॉर्मेट में एक नया नियम लागू करने जा रहा है. जिसके तहत बैटिंग करने वाली टीम को बिना गेंद खेले ही 5 रन एक्स्ट्रा मिल सकते हैं. आइए जानते हैं इस नियम के बारे में. 

Stop Clock Rule: बिना गेंद खेले मिलेंगे 5 एक्स्ट्रा रन, ICC के इस नियम से बैटिंग टीम की होगी बल्ले-बल्ले

ICC Stop Clock Rule: आईसीसी वनडे विश्वकप के बाद क्रिकेट का एक नियम बदलने जा रहा है, जिसमें वनडे और टी20 फॉर्मेट में बैटिंग करने वाली टीम को बिना गेंद खेले ही 5 रन मिल सकते हैं. इस नियम का शुरू में ट्रॉयल के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. अगर यह सफल होता है तो इसे आगे लागू किया जाएगा. आईसीसी की बोर्ड की बैठक में यह फैसला हुआ है. आइए जानते हैं यह कैसे हो सकता है.

बैटिंग टीम को मिलेंगे एक्ट्रा 5 रन
इस नियम को स्टॉप क्लॉक नाम दिया गया है. जिसमें गेंदबाजी करने वाली टीम अगर अगला ओवर फेंकने में 60 सेकंड से ज्यादा टाइम ले लेती है और ऐसा पारी में तीन बार होता है तो बैटिंग कर रही टीम को पेनाल्टी के तौर पर 5 रन अतिरिक्त मिल जाएंगे. इस नियम को लागू करने का मकसद खेल गति में तेजी लाने का है, जिससे दर्शक इससे जुड़े रहें. साथ ही मैच तय समय पर पूरा हो सके. 

मैच के परिणाम पर पड़ेगा असर
आईसीसी ने बयान में कहा, ''मुख्य कार्यकारियों की समिति इस बात पर सहमत हुई के पुरुष एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक ट्रायल के आधार पर ‘स्टॉप क्लॉक’ का इस्तेमाल किया जाएगा.'' इस नियम के आने से न केवल मैच समय पर पूरा होगा बल्कि पेनाल्टी के तौर पर मिलने वाले 5 रन मैच में हार-जीत के परिणाम पर भी असर डालेंगे. 

बता दें कि अभी वनडे में 50 ओवर करने के लिए 3 घंटे 30 मिनट का समय मिलता है. वहीं टी20 फॉर्मेट में यह समयसीमा 1 घंटा 25 मिनट होती है. ऐसा नहीं करने पर स्लो ओवर रेट का नियम लगता है, जिसके चलते बाकी के ओवर में 30 यार्ड में एक खिलाड़ी ज्यादा रखना होता है. इसके अलावा स्लो ओवर रेट के लिए जुर्माने का भी प्रावधान है. इस नियम से बैटिंग करने वाली टीम को फायदा मिलेगा. 

Watch: कैसे हुई थी लखनऊ ACP के बेटे की मौत, सामने आया CCTV वीडियो

Trending news