UP Board exam: बदल सकती हैं यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, 10वीं-12वीं बच्चों का होगा कोरोना टेस्ट
Advertisement

UP Board exam: बदल सकती हैं यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, 10वीं-12वीं बच्चों का होगा कोरोना टेस्ट

यूपी में हाई स्कूल-इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर अभी संशय बना हुआ है. एग्जाम मई में कराए जाने की संभावना जताई जा रही है

UP Board exam: बदल सकती हैं यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख, 10वीं-12वीं बच्चों का होगा कोरोना टेस्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना (Corona cases) के मामले बेतहाशा तरीके से बढ़ने और यूपी में होने जा रहे पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की वजह से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) की तारीख एक बार फिर बदलने की पूरी संभावना जताई जा रही है. बोर्ड परीक्षाओं को एक हफ्ते आगे बढ़ाकर मई महीने में टाले जाने की आशंका जताई जा रही है.

सभी छात्रों की हो कोरोना जांच-HC
जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने भी राज्य सरकार को कोरोना से निपटने में सख्ती बरतने का निर्देश दिया है. हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार हाई स्कूल और इंटर के सभी छात्रों (Students) की कोरोना जांच (Corona test) कराई जाए. 

UP board 10th 12th exams: इस दिन से शुरू हो सकती हैं 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, मई तक हो जाएंगे पूरे पेपर्स

पहले ही जारी हो चुकी है डेटशीट
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) के द्वारा साल 2021 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी थी और निर्धारित समय सारणी के अनुसार 12 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होनी हैं. इन सबके बावजूद अभी भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ है. 

आठ मई से परीक्षाएं कराने के लिए मंथन
बोर्ड ने औपचारिक रूप से परीक्षा कार्यक्रम नहीं बदला है, लेकिन परीक्षाओं को आठ मई से कराने पर तेजी से मंथन चल रहा है. माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा टालने और उन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ आठ मई से कराने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास स्वीकृति के लिए भेजा है. 

इस वजह से टाली गईं परीक्षाएं
मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मई में पूरी करने की तैयारी कर चुका है. पहले यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले 24 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी. इस बीच, पंचायत चुनाव की तारीखें घोषित होने के कारण बोर्ड परीक्षाओं को टालना पड़ा. अब परीक्षाओं को एक-दो सप्ताह आगे बढ़ाया जा सकता है. वहीं, पुरानी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट 10 जून, 2021 तक अपेक्षित था. लेकिन अब इसमें भी 15 या 17 जून तक की देरी होने के आसार हैं. यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी.

आगे बढ़ सकती है यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें, औपचारिक ऐलान का इंतजार!

56 लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत
बता दें कि यूपी बोर्ड देश-दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है. बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं पंजीकृत हैं.

यूपी में चार चरणों में पंचायत चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला किया है. जबकि राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई के बीच होने जा रही है. आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) की मतगणना 2 मई को होगी.

योगी सरकार की upsssc के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, अब बार-बार नहीं करना पड़ेगा यह काम

WATCH LIVE TV

Trending news