आगे बढ़ सकती है यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें, औपचारिक ऐलान का इंतजार!
Advertisement

आगे बढ़ सकती है यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें, औपचारिक ऐलान का इंतजार!

यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है. जल्द ही इसका ऐलान हो सकता है.

फाइल फोटो

लखनऊ: पंचायत चुनाव ने 24 अप्रैल से प्रस्तावित उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाइस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए मुश्किल खड़ी कर दी हैं. हालांकि बोर्ड ने औपचारिक रूप से परीक्षा कार्यक्रम नहीं बदला है, लेकिन परीक्षाओं को आठ मई से कराने पर तेजी से मंथन चल रहा है. माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा टालने और उन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ आठ मई से कराने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास स्वीकृति के लिए भेजा है. 

नई तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई
हालांकि, यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की नई तारीखों को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. कुल मिलाकर स्थिति ऐसी है कि पंचायत चुनाव के मतदान और मतगणना से यूपी बोर्ड की परीक्षा तिथियां टकरा रही हैं. 

योगी सरकार की upsssc के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, अब बार-बार नहीं करना पड़ेगा यह काम

चुनाव के बाद परीक्षाएं !
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं राज्य में होने जा रहे पंचायत चुनाव के कारण टाली गई थीं. अब चुनाव के बाद परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. ग्राम पंचायत चुनाव के कारण स्थगित हुई यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की नई तिथि को लेकर विद्यार्थी असमंजस में हैं. नई डेट शीट अभी तक जारी नहीं होने से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने को लेकर दुविधा हो रही है.

पंचायत चुनाव में उलझा शासन-प्रशासन
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से प्रस्तावित है. लेकिन इससे पहले शासन-प्रशासन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उलझा हुआ है. पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा, ऐसे में विद्यार्थियों के साथ शिक्षक और पेरेंट्स परेशान हैं. परेशानी है कि बोर्ड परीक्षा अब तक टाली नहीं गई है, जबकि पंचायत चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में दोनों काम साथ में होते दिखाई नहीं दे रहे हैं. ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि  यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई के महीने में ही आयोजित होंगीऔर एग्जाम मई के महीने में ही खत्म हो जाएंगे. 

UP board 10th 12th exams: इस दिन से शुरू हो सकती हैं 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, मई तक हो जाएंगे पूरे पेपर्स

परीक्षाओं की डेट को बढ़ाया जा सकता है आगे
मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मई में पूरी करने की तैयारी कर चुका है. पहले यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले 24 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी. इस बीच, पंचायत चुनाव की तारीखें घोषित होने के कारण बोर्ड परीक्षाओं को टालना पड़ा. अब परीक्षाओं को एक-दो सप्ताह आगे बढ़ाया जा सकता है. वहीं, पुरानी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट 10 जून, 2021 तक अपेक्षित था. लेकिन अब इसमें भी 15 या 17 जून तक की देरी होने के आसार हैं. यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी.

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए योगी सरकार देगी हाई स्पीड इंटरनेट, 45 हजार ग्राम सभाओं को फायदा

इससे पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने कहा था कि यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं परीक्षा 2021 (UP Board 10th, 12th Exam 2021) पंचायत चुनावों के समापन के बाद ही आयोजित की जाएगी. उन्होंने कोई विशेष तारीख दिए बिना आगे कहा कि चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) के लिए रिवाइज्ड टाइम-टेबल (UP Board Exam 2021 Time Table) आवश्यक हितधारकों के साथ परामर्श के बाद जल्द ही जारी की जाएगी.

56 लाख से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत
बता दें कि यूपी बोर्ड देश-दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है. बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं पंजीकृत हैं.

यूपी सरकार ने सुलझाया 2 से 4 साल से लंबित भर्तियों में आरक्षण का पेंच, हजारों आवेदकों को राहत

WATCH LIVE TV

Trending news