Ujjwala Yojana 2.0: UP के 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी धुएं से निजात, PM Modi कर रहे लाभार्थियों से बात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand961467

Ujjwala Yojana 2.0: UP के 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी धुएं से निजात, PM Modi कर रहे लाभार्थियों से बात

साल 2016 के मई में उज्जवला योजना की शुरुआत की गई थी. उस समय इसका आगाज बलिया से हुआ था. फिर, साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी सत्ता में आ गई थी. जाहिर था कि जनता इस योजना से खुश है...

Ujjwala Yojana 2.0: UP के 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी धुएं से निजात, PM Modi कर रहे लाभार्थियों से बात

लखनऊ:  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना 2.0 का आगाज कर दिया है. इसी के साथ पीएम महोबा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े और उनसे संवाद कर रहे हैं. माना जाता है कि 2017 के चुनाव में यह योजना गेमचेंजर थी. ऐसे में इस योजना के दूसरे फेज की शुरुआत भी यूपी से की गई है. पीएम मोदी आज इसका वर्चुअल शुभारंभ कर रहे हैं. बता दें, इस कार्यक्रम से सीएम योगी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी भी जुड़ रहे हैं.

अब सड़कों पर नहीं होगा ओवरलोड ट्रकों से हादसे का डर, चलाया जा रहा जबरदस्त अभियान

सीएम योगी ने ट्वीट कर दी थी जानकारी
आदरणीय प्रधानमंत्री जी आज 'उज्ज्वला योजना' के दूसरे चरण का शुभारंभ करेंगे. यह योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन व उन्हें धुएं से होनी वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाने का माध्यम बनी है. ऐसी जनहितकारी योजना हेतु हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!

सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे महोबा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज महोबा आए हैं. सीएम आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में पांच हजार लाभार्थियों को लाभान्वित करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से लाभार्थियों को संबोधित कर रहे हैं. कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया . मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री, राज्य पेट्रोलियम मंत्री और दोनों डिप्टी सीएम भी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं.

11.55 पर महोबा आए सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 11:55 पर पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पहुंचे. उनके साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्य पेट्रोलियम मंत्री रामेश्वर तेली, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा साथ होंगे. इसके अलावा बीजेपी के कई दिग्गज नेता इस कार्यक्रम में शामिल हैं. 

सुरक्षा का कड़ा इंतजाम
प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एडीजी प्रयागराज, चित्रकूट धाम मंडल बांदा आईजी, चार अपर पुलिस अधीक्षक, चार सीओ, दो कंपनी पीएसी और पांच सौ आरक्षी तैनात रहेंगे.

2016 में आई थी पहली उज्जवला योजना
याद हो, साल 2016 के मई में उज्जवला योजना की शुरुआत की गई थी. उस समय इसका आगाज बलिया से हुआ था. फिर, साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी सत्ता में आ गई थी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि जनता (विशेष तौर पर गरीब और महिलाएं) इस योजना से बेहद खुश हैं. इस बार भी भाजपा महिलाओं का समर्थन पाने का प्रयास कर रही है. 

2 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिला कनेक्शन
बता दें, उज्ज्वला योजना के पहले फेज में 8 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन लगे थे. अब वर्जन 2.0 में सरकार का लक्ष्य है कि 1 करोड़ और परिवारों तक कनेक्शन पहुंचे. पिछले फेज में जो निम्न आय वर्ग वाले परिवार छूट गए थे, उन्हें इस बार लाभार्थियों की लिस्ट में रखा गया है.

महिलाओं को धुंए से मुक्ति
2016 में जब यह योजना लागू की गई थी तो पीएम मोदी ने कहा था कि देश को आजाद हुए 70 साल हो गए हैं, फिर भी आज तक हमारी महिलाएं लकड़ियां जलाकर खतरनाक धुएं के बीच खाना पकाती हैं. यह उनकी सेहत के लिए भी सही नहीं है. उन्हें स्वच्छ ईंधन की जरूरत है औऱ सरकार उनकी मदद करेगी. योजना से एलपीजी का उपयोग भी बढ़ेगा और स्वास्थ्य ठीक रहेगा. वहीं, लकड़ियों का इस्तेमाल कम कर वनों को बचाया जा सकेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news