पंचायत चुनाव को पेपरलेस बनाने की तैयारी, ऑनलाइन उपलब्ध होगी उम्मीदवार की जानकारी

चुनाव के लिए ज्यादातर कामों को पेपरलेस करने की कवायद की जा रही है. वहीं, उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर काउंटिंग तक की डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी है. 

पंचायत चुनाव को पेपरलेस बनाने की तैयारी, ऑनलाइन उपलब्ध होगी उम्मीदवार की जानकारी
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: UP Panchayat Election 2021: इस बार  यूपी पंचायत चुनाव में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. चुनाव के लिए ज्यादातर कामों को पेपरलेस करने की तैयारी है. वहीं, उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर काउंटिंग तक की डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी है. 

उम्मीदवारों का ब्यौरा ऑनलाइन करने की तैयारी             
जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव में नामांकन करने वाले उम्मीदवारों का पूरा ब्यौरा भी ऑन लाइन करने की तैयारी कर ली गई है. उम्मीदवार एक हार्ड कॉपी के साथ आवेदन करेंगे. नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनका ब्यौरा संबंधित वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. कोई भी व्यक्ति उम्मीदवार के बारे में ऑनलाइन जानकारी हासिल कर सकेगा.

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: ये लोग नहीं लड़ पाएंगे UP पंचायत चुनाव, दोपहर को अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

आगामी पंचायत चुनाव में ज्यादा से ज्यादा कामों को पेपरलेस करने की कवायद की जा रही है. इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि पेपर का इस्तेमाल कम से कम किया जाए. इसीलिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने से लेकर मतदान केंद्रों तक के ब्यौरे को डिजिटाइज किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - यूपी पंचायत चुनाव: जिला पंचायत अध्यक्ष की आरक्षण सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार सभी विभागों को प्रारूप-1 जारी कर ऑनलाइन कर्मचारियों की जानकारी मांगी गई है. उसके बाद उन्हें लॉगिन व पासवर्ड दे दिए गए हैं, जिसके जरिए उन्होंने कर्मचारियों का ब्यौरा फीड कर दिया है. करीब 24,500 कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है और इस प्रक्रिया में पेपर का कम से कम इस्तेमाल किया गया है. 

WATCH LIVE TV