UP School Reopen: 9वीं से 12वीं के बच्चे कर लें पूरी तैयारी, यूपी में भी 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल
X

UP School Reopen: 9वीं से 12वीं के बच्चे कर लें पूरी तैयारी, यूपी में भी 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

यूपी में 16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल खुल जाएंगे. हालांकि अभी क्लास 1 से लेकर 8 तक के स्कूल बंद ही रहेंगे.

UP School Reopen: 9वीं से 12वीं के बच्चे कर लें पूरी तैयारी, यूपी में भी 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण हासिल करने के बाद योगी सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला किया है. इसको लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दिवेदी और टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें फैसला लिया गया कि 16 अगस्त से राज्य के कक्षा 9वीं से 12वीं (UP School Reopen From Class 9th to 12th) तक के सभी स्कूल खुलेंगे. गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था. 

दो भागों में खुलेंगे स्कूल
डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने जानकारी दी कि प्रदेश के सभी माध्यमिक स्कूलों में 9-12 क्लास तक की पढ़ाई शुरू होगी. उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि है. ऐसे में अभी 1 से 8 तक के स्कूल अभी नहीं खुलेंगे. वहीं, मीटिंग में 2 भागों में स्कूल खोलने पर सहमति जताई गई है. स्कूल कुल 8 घंटे के लिए खुलेंगे. जिसमें 4 घंटा आधे बच्चे और 4 घंटा बाकी बच्चे पढ़ाई करेंगे. इस दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि जो विद्यार्थी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, वह दोबारा परीक्षा दे सकते हैं. जिन्हें पास होने पर 2021 का ही सर्टिफिकेट दिया जाएगा. 

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन
टीम 9 की बैठक में सीएम योगी ने स्कूल खोलने की तैयारी को देखते हुए निर्देश दिए हैं कि सभी संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए. दो गज की दूरी को लेकर भी उचित व्यवस्था की जाए. हर संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो. 

एडमिशन की प्रकिया भी हो शुरू
सीएम योगी ने निर्देश दिए कि माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए. इन छात्रों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस यानी 15 अगस्त की से शुरू हों. सीएम ने कहा कि स्वाधीनता दिवस के दिन "स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव" से जोड़ कर आयोजन हों. इसके बाद 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन शुरू हो. इसके अलावा उच्च शिक्षण संस्थानों में हर हाल में 1 सितंबर से पठन-पाठन प्रारम्भ करने की तैयारी करने के आदेश दिए हैं. 

उत्तराखंड में खुल गए स्कूल 
उत्तराखंड सरकार 2 अगस्त यानी आज से स्कूल खोल दिए हैं. राज्य में 2 चरणों में स्कूल खोलने पर सहमति जताई गई थी. जिसमें 2 अगस्त से कक्षा 9 से 12 और 16 अगस्त से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया. कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर ही बैठने की व्यवस्था की गई है. यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी छात्र-छात्रा मास्क पहन कर स्कूल में प्रवेश करें. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news