UP Weather : यूपी में तूफान से फसलों को नुकसान, आंधी-बारिश का आज भी अलर्ट जारी
Advertisement

UP Weather : यूपी में तूफान से फसलों को नुकसान, आंधी-बारिश का आज भी अलर्ट जारी

UP Weather Update : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मौसम को लेकर अपडेट किया. विभाग ने संभावना जताई है कि रविवार को भी प्रदेश के कई जगहों पर ओला-आंधी-बारिश हो सकती है. इसके लिए विभाग ने लेकर अलर्ट जारी किया है.

UP Weather Update (फाइल फोटो)

UP Weather : प्रदेश के कई क्षेत्र में बीते दिन शनिवार को जबरदस्त बारिश हुई जिसके कारण टेंप्रेचर गिर गया. 50 से लेकर 80 किमी तक की रफ्तार से कई कई जगहों पर हवाएं भी चलीं. वहीं अब मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. विभाग ने ओला-आंधी-बारिश का अलर्ट जारी कर दिया. कानपुर नगर का पारा 28.8 डिग्री पहुच गया, तो वहीं अयोध्या में 29 डिग्री तक यह दर्ज किया गया. शनिवार आंधी-तूफान और बारिश के कारण आम की 20 फीसदी फसलों का जबरदस्त नुकसान हो गया.

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र 

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र में रिकॉर्ड की गई बारिश की बात कररें तो शनिवार को प्रदेश में तो 1.1 मिमी तक की बारिश को रिकार्ड किया गया. वहीं अलग अलग जगहों पर बारिश की मात्रा अलग अलग रही. बहराइच में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई. यहां पर 41 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया. अयोध्या में बारिश 15.6 मिमी हुई तो वहीं बरेली में 28 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. सुल्तानपुर में बारिश 2.5 तो वहीं शाहजहांपुर में बारिश की मात्रा 2.5 रही. मेरठ में यह 4.0 मिमी तो वहीं आगरा में 7.8 मिमी बारिश रिकॉर्ज की गई. ज्यादातर जगहों पर कम ज्यादा बारिश हुई.

भारी बारिश होने की संभावना है

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के अतुल कुमार सिंह वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है जिन्होंने कहा कि प्रदेश से अभी पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ प्र्श की तरफ बढ़ रहा है. पुरवा और पछुआ हवा के मिलने से इस तरह का मौसम बन पाया है. रविवार को कई कई जगहों पर तेज हवा भी चलने और भारी बारिश होने की संभावना है. 

शनिवार का दिन 

कानपुर में 28.8 डिग्री सबसे कम रहा दिन में पारा.
सुल्तानपुर का पारा बीते दो दिन लगातार 30 से नीचे रहा. 
अयोध्या का तापमान शनिवार को 29 डिग्री रहा.
कानपुर नगर का पारा शनिवार को 28.8 डिग्री दर्ज किया गया.
अधिकतम तापमान शनिवार को 28.8 डिग्री से 39 डिग्री के बीच रहा प्रदेश में रहा.
वहीं न्यूनतम तापमान मेरठ को लेकर बात करें तो 20 से कम 19.6 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं रात के समय पारा 26.8 डिग्री जा पहुंचा.

मौसम के खुलने के आसार है
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की माने तो रविवार के बाद मौसम के खुलने के आसार हैं. इसके अलावा तापमान में धीरे-धीरे इजाफा होने की भी संभावना है.

WATCH: शपथग्रहण समारोह के लिए लगा टैंट आंधी और बारिश गिरा, लोगों में मची भगदड़

Trending news