Valentine's Week 2023 Calendar: आने वाला है 'प्यार का महीना', अभी से नोट कर लें वैलेंटाइन वीक की सारी तारीखें
Advertisement

Valentine's Week 2023 Calendar: आने वाला है 'प्यार का महीना', अभी से नोट कर लें वैलेंटाइन वीक की सारी तारीखें

Valentine’s Day Week: अगले महीने भारत समेत पूरी दुनिया में 14 फरवरी को Valentine’s Day मनाया जाएगा. इससे पहले 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक Valentine’s Day Week चलता है. ऐसे में आइये जानते हैं कि कौन-सा डे किस दिन और तारीख को पड़ेगा. 

Valentine's Week 2023 Calendar

Valentine's Week 2023 Calendar: फरवरी महीने का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. यह महीना प्रेम का महीना कहलाता है. फरवरी में ही वैलेंटाइन डे (Valentine's day) मनाया जाता है. जिसका इतंजार दुनियाभर के कपल्स को रहता है. यूं तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन एक हफ्ते तक Valentine’s Day Week मनाया जाता है. इस हफ्ते को रोमांस का वीक भी कहा जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे वीक में कब कौन सा दिन होता है. 

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? 
वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी. उस वक्त रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था. उन्होंने ही पहली बार वैलेंटाइन डे की शुरुआत की थी. वैलेंटाइन दुनिया में प्रेम बांटने और बढ़ाने के बारे में सोचते थे. जो उस शहर के राजा क्लॉडियस को नामंजूर था. राजा का मानना था कि प्रेम और शादी पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को खत्म कर देती है. उसका आदेश था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं करेंगे.

सेंट वैलेंटाइन ने इस आदेश का विरोध किया. उन्होंने राजा के आदेश के खिलाफ जाकर कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई. इस बारे में जब राजा को पता लगा तो वह गुस्से में आ गया. फैसले के खिलाफ जाने पर उन्होंने 14 फरवरी के दिन ही सेंट वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुनाई. उस दिन के बाद से हर साल 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन के बलिदान को याद करते हुए ‘प्यार के दिन’ के रूप में मनाया जाने लगा. 

बसंत पंचमी के दिन खरीदें ये चीजें, मां सरस्वती की कृपा से घर में होने लगेगी बरकत

वैलेंटाइन डे का सप्ताह (Valentine Week List 2023 in Hindi)
7 फरवरी– रोज डे, गुरुवार
8 फरवरी – प्रपोज डे, शुक्रवार
9 फरवरी – चॉकलेट डे, शनिवार
10 फरवरी – टेड्डी डे, रविवार
11 फरवरी – प्रॉमिस डे, सोमवार
12 फरवरी – हग डे, मंगलवार
13 फरवरी – किस डे, बुधवार
14 फरवरी - वेलेंटाइन डे, गुरुवार

Feburary 2023 Vrat-Festivals: फरवरी में महाशिवरात्रि और विजया एकादशी समेत हैं ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

आप भी करें अपने प्यार का इजहार
यूं तो आप अपने प्यार का इजहार कभी भी कर सकते हैं, मगर वैलेंटाइन डे की बात ही कुछ अलग होती है. अगर आप भी किसी से मोहब्बत करते हैं और दिल की बात बताने की सोच रहे हैं तो वैलेंटाइन डे वीक इकदम सही समय रहेगा. 

WATCH: 23 से 29 जनवरी तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news