मां को खतरे से बचाने के लिए 6वीं के बच्चों ने बनाया Smart Dustbin, यूज्ड मास्क डालते ही जलकर हो जाएगा खाक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand946511

मां को खतरे से बचाने के लिए 6वीं के बच्चों ने बनाया Smart Dustbin, यूज्ड मास्क डालते ही जलकर हो जाएगा खाक

 इस डस्टबिन को बनाने में साढ़े ₹3000 की लागत आई है. इसके अलावा इसे तैयार करने में 6 दिन का समय लगा है. 

आयुष और रेशमा ने स्मार्ट डस्टबिन बनाया है.

विशांत श्रीवास्तव/वाराणसी: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ चल रही जंग में मास्क (Mask) सबसे बड़ा हथियार है. आपने अक्सर देखा होगा कि यूज करने के बाद लोग इन्हें इधर-उधर फेंक देते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में इसका निस्तारण एक बड़ी समस्या है. हालांकि, अब इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब एक ऐसा डस्टबिन आ गया है, जिसमें इस्तेमाल किया हुआ मास्क डालते ही जलकर खाक हो जाएगा. ऐसे में ना तो कहीं इधर-उधर फेंकने की समस्या रहेगी और न ही यूज्ड मास्क से संक्रमण का खतरा होगा. आपको जानकर हैरानी होगी ये स्मार्ट डस्टबिन (Smart Dustbin) वाराणसी के दो स्टूडेंट्स आयुष और रेशमा ने बनाया है. 

कक्षा 6 में पढ़ते हैं आयुष और रेशमा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में अब बच्चे भी स्मार्ट होते जा रहे हैं. कक्षा 6 में पढ़ने वाले आयुष और रेशमा (Ayush and Reshama) ने इस स्मार्ट डस्टबिन (Smart Dustbin) को बनाया है. छात्रों के मुताबिक इस डस्टबिन को बनाने में साढ़े ₹3000 की लागत आई है. इसके अलावा इसे तैयार करने में 6 दिन का समय लगा है. 

ये भी पढ़ें-  क्या आप जानते हैं भारतीय संसद भवन में लगे हैं उल्टे पंखे? बेहद रोचक है इसके पीछे की वजह

कैसे काम करता है यह स्मार्ट डस्टबिन?
आयुष और रेशमा ने बताया कि यह डस्टबिन लगभग 3 फीट ऊंचा है और मेटल से बनाया गया है. इस डस्टबिन के अंदर एक हीटर लगाया गया है. जैसे ही कोई यूज़ किया हुआ मास्क इसके अंदर डालेगा, डस्टबिन में लगा सेंसर काम करने लगता है. कुछ ही सेकंड के अंदर मास्क पूरी तरह जल जाता है. बता दें कि इस डस्टबिन में दो ऑप्शन भी हैं. जिन्हें आप जरूरत के हिसाब से ऑटो या मैनुअल मोड पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मां को देखकर आया स्मार्ट डस्टबिन बनाने का आईडिया
दोनों छात्र जिस स्कूल में पढ़ते हैं वहीं, उनकी मां दाई का काम करती हैं. एक दिन इन बच्चों ने अपनी मां को स्कूल की सफाई करते वक्त इस्तेमाल किए हुए मास्क को उठाते देखा. ऐसे में अपनी मां को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए एक आइडिया निकाला. दोनों ने सोचा कि क्यों ना एक ऐसा कूड़ादान बचाया जाए जो इस्तेमाल किए हुए मास्क को नष्ट कर दे. इससे उनकी मां ही नहीं बल्कि सभी सफाई कर्मचारी इस खतरे से दूर रहेंगे. बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए मास्क को वायरस के साथ ही डिस्पोज करने के लिए स्मार्ट डस्टबिन तैयार किया.

ये भी देखें-  Viral Video: अंकल ने 'सजना तेरे प्यार' गाने पर किया डांस, लटके-झटकों से मच गया इंटरनेट पर बवाल

 

पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से हैं प्रेरित 
आयुष और रेशमा के मुताबिक, उनके इस कदम से स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ाने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि लोग यूज़ हुआ मास्क इधर-उधर फेंक देते हैं, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा भी बना रहता है. लेकिन अब इस डस्टबिन के बनने से मास्क इधर-उधर नहीं फेकें जाएंगे. आयुष ने बताया कि वह प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से काफी प्रेरित है. आयुष का कहना है कि हमें आस-पास साफ सफाई रखनी चाहिए. वो भी तब जब हमें कोरोना से लड़ना है. 

ये भी देखें- Video: Monkey ने पहनी फ्रॉक तो चूजे ने लगाई हेयरक्लिप! देखें कैसे बनठनकर बैठे हैं दोनों दोस्त

WATCH LIVE TV

 

Trending news