उत्तराखंड: पौड़ी जिले में बनेगा माता सीता का भव्य मंदिर, त्रिवेंद्र सरकार ने जमीन के लिए दिए 10 लाख
Advertisement

उत्तराखंड: पौड़ी जिले में बनेगा माता सीता का भव्य मंदिर, त्रिवेंद्र सरकार ने जमीन के लिए दिए 10 लाख

सीता मंदिर निर्माण को लेकर जमीन खरीदने के लिए सरकार ने 10 लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी है. फल्स्वाडी में ही माता सीता के भव्य मंदिर के लिए जमीन खरीदी जाएगी.

फाइल फोटो

पौड़ी गढ़वाल: राम नगरी अयोध्या में जहां भगवान राम लला के लिए मंदिर निर्माण की तैयारी तेज हो गई हैं, वहीं उत्तराखण्ड के पौड़ी जिले में माता सीता के मंदिर को लेकर राज्य की त्रिवेंद्र सरकार ने कवायद तेज कर दी है.

दरअसल, पौड़ी जिले के कोट ब्लॉक स्थित फल्स्वाडी गांव में माता सीता का भव्य मंदिर बनाया जाना है. सरकार की कोशिश है कि देवप्रयाग स्थित रघुनाथ मंदिर, विदाकुटी देवाल स्थित लक्ष्मण मंदिर और फल्स्वाडी स्थित माता सीता के मंदिर को सीता सर्किट के तौर पर विकसित किया जाए.

सीता मंदिर निर्माण को लेकर जमीन खरीदने के लिए सरकार ने 10 लाख रुपये की धनराशि भी जारी कर दी है. फल्स्वाडी में ही माता सीता के भव्य मंदिर के लिए जमीन खरीदी जाएगी.

मंदिर निर्माण के लिए राज्य सरकार आम जन से भी सहयोग लेगी. इसके लिए एक पदयात्रा निकाली जाएगी. जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हो सकते हैं. पदयात्रा में सभी घरों से एक मुठ्ठी मिट्टी, एक पठाली (पत्थर) और 11 रुपये का सहयोग जुटाया जाएगा. पौड़ी विधायक मुकेश कोली का कहना है कि माता सीता का भव्य मंदिर पांचवें धाम के तौर पर पहचाना जाएगा. यह बेहद दिव्य और भव्य होगा.

यह भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण के लिए आने लगा चंदा, इस ट्रस्ट ने सौंपा 2 करोड़ का चेक, कुल देंगे 10 करोड़

Trending news