close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP By Elections Results: 11 में से 8 पर बीजेपी और 3 पर सपा को मिली जीत

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के लिए चल रही मतगणना थम गई है. चुनावी नतीजों में बीजेपी को 8 और सपा को 3 सीटों पर जीत हासिल हुई है.

UP By Elections Results: 11 में से 8 पर बीजेपी और 3 पर सपा को मिली जीत
मतगणना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव (UP By Elections) के नतीजों सामने आ चुके हैं. 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी मतगणना खत्म हो गई है. सामने आए नतीजों में बीजेपी ने 8 और सपा ने 3 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. बता दें कि 2307 मतदान केंद्रों के 4529 बूथों पर 41 लाख 8 हजार 328 मतदाताओं में से करीब 47.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

 

विधानसभा सीट/ अभी किसके पास सीट भारतीय जनता पार्टी समाजवादी पार्टी बहुजन समाज पार्टी कांग्रेस जीते
गंगोह/ BJP कीरतपाल सिंह इंद्रसेन इरशाद चौधरी नोमान मसूद कीरतपाल सिंह (BJP)
रामपुर/ SP भारत भूषण गुप्ता डॉ. तंजीन फातिमा जुबैर मसूद खान अरशद अली खान डॉ. तंजीन फातिमा (SP)
इगलस (एससी)/ BJP राजकुमार सहयोगी सुमन दिवाकर (राष्ट्रीय लोकदल) अभय कुमार उमेश कुमार राजकुमार सहयोगी (BJP)
लखनऊ कैंट/ BJP सुरेश तिवारी मेजर आशीष चतुर्वेदी अरुण द्विवेदी दिलप्रीत सिंह सुरेश तिवारी (BJP)
गोविंदनगर/ BJP सुरेंद्र मैथानी सम्राट विकास देवी प्रसाद तिवारी करिश्मा ठाकुर सुरेंद्र मैथानी (BJP)
मानिकपुर/ BJP आनंद शुक्ला निर्भय सिंह पटेल राजनारायण रंजना पांडेय आनंद शुक्ला (BJP)
जैदपुर (एससी)/ BJP अंबरीश रावत गौरव कुमार रावत अखिलेश कुमार आंबेडकर तनुज पूनिया गौरव रावत (SP)
जलालपुर/ BSP राजेश सिंह सुभाष राय डॉ. छाया वर्मा सुनील मिश्रा सुभाष राय (SP)
बाल्हा (एससी)/ BJP सरोज सोनकर किरन भारती रमेश चंद्र मन्‍नू देवी सरोज सोनकर (BJP)
घोसी/ BJP विजय राजभर सुधाकर सिंह अब्दुल कयूम राजमंगल यादव विजय राजभर (BJP)
प्रतापगढ़/ अपना दल राजकुमार पाल (अपना दल) बृजेश वर्मा पटेल रंजीत सिंह पटेल नीरज त्रिपाठी राजकुमार पाल (अपना दल)

 

 

इन सीटों के आए परिणाम

- अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट से समाजवादी पार्टी के सुभाष राय चुनाव जीते. मतगणना के 18वें राउंड तक बीएसपी की छाया वर्मा आगे चल रही थीं. इसके बाद से सुभाष राय ने अचानक बढ़त बना ली थी.

- प्रतापगढ़ विधानसभा सीट से अपना दल-बीजेपी के संयुक्त प्रत्याशी राजकुमार पाल ने जीत हासिल कर ली है. राजकुमार पाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के बृजेश पटेल को 29699 मतों से पराजित किया है. राजकुमार पाल को 52896 वोट मिले. वहीं, सपा के प्रत्याशी बृजेश पटेल को  23197 मत प्राप्त हुए.

- मऊ की घोसी विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी विजय राजभर ने जीत हासिल कर ली है. बीजेपी प्रत्याशी विजय राजभर ने सपा समर्थित प्रत्याशी सुधाकर सिंह को 1758 मतों से हराया. बीजेपी प्रत्याशी विजय राजभर को 68337 वोट मिले. वहीं, सपा समर्थित निर्दल प्रत्याशी सुधाकर 66579 मत प्राप्त हुए हैं.

- बाराबंकी की जैदपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार गौरव रावत ने पहली जीत हासिल कर ली है. उन्हें कुल 77 हजार 401 वोट मिलें. शुरुआती रूझानों के दौरान ही गौरव ने बढ़त बना रखी थी, जो अंत तक जारी रही. वहीं, दूसरे स्थान पर 72 हजार 892 वोटों के साथ बीजेपी और तीसरे स्थान पर 47 हजार 956 वोटों के साथ कांग्रेस रही. बहुजन समाज पार्टी को 18 हजार 510 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रही है. इस सीट पर पहले बीजेपी का कब्जा था. 

- लखनऊ कैंट से बीजेपी ने एक बार फिर से जीत हासिल की है. लखनऊ कैंट से बीजेपी के सुरेश तिवारी ने जीत दर्ज कर ली है. BJP उम्मीदवार सुरेश तिवारी 35201 वोटों से जीत दर्ज की है.

- कानपुर की गोविंदनगर नगर सीट पर BJP का कब्ज़ा हो गया है. BJP उम्मीदवार सुरेंद्र मैथानी 20,720 वोटों से जीते. उन्होंने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर हराया है. 

- बहराइच की बलहा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सरोज सोनकर ने जीत दर्ज कर ली है. रुझानों के दौरान बीजेपी की सरोज और सपा की किरन भारती के बीच कांटे की टक्कर चल रही थी. बीजेपी के सरोज सोनकर ने पहले-दूसरे चरण से ही लगातार बढ़त बनाए हुए थी. बीजेपी प्रत्याशी सरोज सोनकर ने सपा प्रत्यासी किरन भारती को 46,481 मतों से पराजित किया. तीसरे नंबर पर बीएसपी के प्रत्याशी रहे. वहीं, कांग्रेस प्रत्यासी की करारी हार के साथ जमानत जप्त हो गई है.  

- चित्रकूट की मानिकपुर से बीजेपी के आनंद शुक्ला से जीत दर्ज की. लगभग 24 हजार वोटों के अंतर से उन्होंने जीत दर्ज की है. यहां उनका सीधा मुकाबला सपा के निर्भय सिंह पटेल से था. नतीजों के बाद यहां सपा दूसरे, बसपा तीसरे और कांग्रेस चौथे स्थान पर रही. 

- सहारनपुर की गंगोह विधानसभा सीट से बीजेपी के चौधरी कीरत सिंह ने जीत दर्ज की है. उन्होंने नजदीकी मामले में कांग्रेस के नोमान मसूद को 4,119 वोटों को हराया. सपा के चौधरी इन्द्रसेन तीसरे नंबर और कांग्रेस चौथे नंबर पर रहे. बीजेपी के जीतने के बाद कांग्रेस के नोमान मसूद ने धांधली का आरोप लगाया है. 

- रामपुर सदर सीट से SP की तंजीम फातिमा ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के भारत भूषण को 7578 वोटों से मात दी है. सपा को 78821 वोट हासिल हुए हैं, वहीं बीजेपी उम्मीदवार भारत भूषण को 71243 वोट मिले हैं. सपा प्रत्याशी और आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा सुबह से ही बढ़त हासिल कर रखी थी. भारत भूषण यहां दूसरे स्थान पर रहे. कांग्रेस तीसरे और लोकसभा चुनाव में गणबंधन में चमकी बसपा के प्रत्याशी यहां से अपनी जमानत भी जब्त होने से नहीं बचा सके.

- इगलास विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमार सहयोगी ने 25,759 वोटों से जीत हासिल की. बीएसपी के अभर कुमार को पछाड़कर बीजेपी ने ये जीत हासिल की. 

बीजेपी ने दिखाई मजबूती, बसपा को हुआ नुकसान
इन सीटों में से आठ सीट पहले बीजेपी के पास थी, एक सीट उसके सहयोगी दल अपना दल के पास थी. वहीं रामपुर और जलालपुर सीटें समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के पास थी. 21 अक्टूबर को यहां 47.05 फीसद मतदान हुआ था, जिन विधानसभा सीट पर चुनाव नतीजे आएंगे उनमें रामपुर, लखनऊ, सहारनपुर, अलीगढ़, कानपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, चित्रकूट, आंबेडकरनगर, बहराइच और मऊ की सीटें शामिल हैं.

लाइव टीवी देखें

सोमवार (21 अक्टूबर) को लखनऊ की कैंट, सहारनपुर की गंगोह, रामपुर, अलीगढ़ की इगलास, कानपुर की गोविंद नगर, चित्रकूट की मानिकपुर, प्रतापगढ़ की प्रतापगढ़, बाराबंकी की जैदपुर, आंबेडकरनगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा और मऊ की घोसी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था.