खत्म हुआ इंतजार: 7 फरवरी से शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, फिल्मसिटी को लेकर भी तैयारियां तेज
Advertisement

खत्म हुआ इंतजार: 7 फरवरी से शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट का निर्माण, फिल्मसिटी को लेकर भी तैयारियां तेज

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मिनिस्टर सतीश महाना ने यमुना विकास प्राधिकरण के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कई बड़े ऐलान किए हैं. उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने जा रहा है.

उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना (फाइल फोटो).

नोएडा: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को यमुना विकास प्राधिकरण के ऑफिस पहुंचकर अथॉरिटी के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने यमुना विकास प्राधिकरण के विकास कार्यों की प्रशंसा भी की. साथ ही, सतीश महाना ने नोएडा एयरपोर्ट इंटरनेशनल लिमिटेड (NAIL)और यमुना विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा स्थापित किए जा रहे विभिन्न औद्योगिक क्लस्टरों के बारे में भी जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए जिनमें जेवर एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की शुरुआत और कोरोना के दौरान प्रदेश में हुए इन्वेस्टमेंट जैसे मुद्दे शामिल हैं. 

7 फरवरी से बनना शुरू हो जाएगा जेवर एयरपोर्ट 
उन्होंने बड़ा ऐलान किया है कि हर हालत में 7 फरवरी तक जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू हो जाएगा. 2021 के मास्टर प्लान में इंडस्ट्रीयल प्लॉट को 13% से बढ़ा कर 20% कर दिया जाएगा. उद्योग मंत्री ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के साथ दिल्ली से लेकर मथुरा तक के कॉरिडोर को हेरिटेज कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा. इसमें आगरा भी जुड़ेगा.

बता दें, लंबे समय से जेवर में एयरपोर्ट बनने की चर्चा चल रही थी, लेकिन अब ये हकीकत का रूप लेने वाला है. यह एयरपोर्ट बनने के बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर दबाव कम होगा और उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावना भी बढ़ेगी. 

ये भी पढ़ें: लापता नहीं हुआ था पराग घोष, इस वजह से बोला पत्नी से झूठ और घर छोड़ कर चला गया

फिल्म सिटी के लिए अपॉइन्ट किए गए कंसल्टेंट
सतीश महाना ने बताया कि तीन साल पहले तक यमुना एक्सप्रेसवे किसी की जानकारी में भी नहीं था, लेकिन अब सबसे ज्यादा काम करने वाली अथॉरिटी बन गया है. और जेवर एयरपोर्ट इसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि फिल्म सिटी के लिए कंसल्टेंट अपॉइन्ट किए गए हैं जो इसके डेवलपमेंट में मदद करेंगे.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 60% काम पूरा
सतीश महाना ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का काम भी 60% पूरा हो चुका है. जल्द ही यह बन कर तैयार हो जाएगा. बता दें, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में एक निर्माणाधीन 6-लेन (हर दिशा में 3-लेन) एक्सप्रेसवे है. यह गाजीपुर शहर को लखनऊ  (आजमगढ़ और अयोध्या से होते हुए) से जोड़ेगा. इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) 22 हजार 494 करोड़ की लागत से बना रहा है.

9 जिलों को जोड़ेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
यह लगभग 340 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है जो लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर तक जाएगा और लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: दंगाइयों पर योगी का डंडा: जो उपद्रवी नहीं मिले उनके परिवार वालों से हो रही पूछताछ

कोरोना के बीच भी भारी मात्रा में हुआ निवेश

सतीश महाना ने जानकारी दी कि प्रदेश में पूरे कोरोना काल के दौरान भी सिर्फ 6 महीने के अंदर 6 हजार 7 सौ करोड़ का निवेश हुआ है. साथ ही उन्होंने कहा कि ईज़ ऑफ डूइंग की रैंकिंग से भी यह साबित होता है कि योगी सरकार ने बेहतरीन काम किया है.

प्रदेश को मेडिकल डिवाइस पार्क की है जरूरत
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश को मेडिकल डिवाइस पार्क की जरूरत है. कोविड महामारी के दौरान इससे बहुत सीख मिली है. सतीश महाना ने जानतारी दी कि जिले में अब बहुत अच्छे क्वॉलिटी की पीपीई किट और वेंटिलेटर बन रहे हैं.  

आवंटित प्लॉट पर सरकार देगी ध्यान
उद्योग मंत्री का कहना है कि पहले लोग सरकार के बांटे हुए प्लॉट लेकर बैठ जाते थे. अब गवर्नमेंट ने तय किया है कि जिसके पास प्लॉट है उसको बनाना ही पड़ेगा, नहीं तो आवंटन रद्द कर दिया जाएगा. अब आवंटित प्लॉट एरिया को 6 महीने में डेवेलप कर दिया जाएगा ताकी लोगों को 5 साल में बनाने का समय दे सकें.

WATCH LIVE TV

Trending news