योगी ने चौपाल में पूछा शौचालय बना या नहीं...ग्रामीणों ने एक सुर में कहा, 'ना'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand394141

योगी ने चौपाल में पूछा शौचालय बना या नहीं...ग्रामीणों ने एक सुर में कहा, 'ना'

जनता से सीधे संवाद के दौरान योगी ने पूछा, 'गांव में शौचालय बना या नही?' इस पर जवाब देते हुए ज्यादातर लोगों ने कहा कि उनके घर में शौचालय नहीं बना है. 

चौपाल ने दौरान योगी ने कहा कि जनता को सरकार की योजना के बारे में पता होना जरूरी है. (फोटो साभार: ट्विटर/@myogiadityanath)

प्रतापगढ़ : यूपी की सत्ता संभालने के बाद से ही प्रदेश के विकास पर जोर दे रहे सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार(23 अप्रैल) को प्रतापगढ़ के मधुपुर गांव पहुंचे. यहां पर योगी ने चौपाल लगाकर जनता से ना सिर्फ बात की बल्कि उनकी समस्याओं को जानने की कोशिश भी की. इस दौरान योगी आदित्य़नाथ ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी ली. 

  1. प्रतापगढ़ में सीएम योगी ने लिया विकास कार्यो का जायजा
  2. काम अधूरे मिलने पर मंच से अधिकारियों को लगाई फटकार
  3. डीएम 1 सप्ताह के अंदर राशन कार्ड बनवाने का आदेश

अधिकारियों को सीएम ने लगाई फटकार
जनता से सीधे संवाद के दौरान योगी ने पूछा, 'गांव में शौचालय बना या नही?' इस पर जवाब देते हुए ज्यादातर लोगों ने कहा कि उनके घर में शौचालय नहीं बना है. इस बात को सुनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ग्रामीणों के सामने ही फटकार लगाई और शौचालयों की जानकारी मांगी. इसके बाद योगी ने अधिकारियों को 24 घंटे के अंदर गांव में शौचालय के पैसे ग्रामीणों के खाते में ट्रांफसर करने का हुकूम सुनाया.

1 सप्ताह के अंदर राशन कार्ड बनवाने का आदेश
चौपाल के दौरान योगी ने लोगों से सवाल किया कि कितने लोगों के पास राशन कार्ड है. जिस पर ज्यादातर ग्रामीणों ने कहा कि उनके पास राशन कार्ड नहीं है. इस पर योगी ने डीएम को फटकार लगाई. डीएम को मंच पर बुलाकर योगी ने पूछा कि राशन कार्ड क्यों नहीं है लोगों के पास, इस दौरान योगी ने डीएम को एक सप्ताह के अंदर कैंप लगाकर राशन कार्ड बनवाने का आदेश जारी किया.

शासन की योजनाओं का लाभ ले जनताः योगी
38 करोड़ लोगों को अब तक जन धन योजना के तहत बैंक खाते खोले गए हैं. उज्जवला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं, विशेष कैम्प लगाकर बचे हुए परिवारों को रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाएगा. योगी ने कहा, 'अगर शासन के किसी योजना में कोई पैसा मांगता है तो आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नही क्योंकि आपका पैसा सीधे आपके खाते में आती है.' 'पात्रता की सूची सीधे शासन से आती है, अगर किसी अपात्र का चयन हुआ है तो कार्रवाई होगी.'

प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी पूछे सवाल
ग्रामीणों की समस्या सुनने के दौरान योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी सवाल किया. इस पर भी ज्यादातर लोगों ने अहसमति ही जताई, जिसके बाद योगी फिर से नाराज होते हुए दिखे. मंच पर एक बार फिर योगी ने जिले के डीएम और बीडीओ समेत दूसरे अधिकारियों को तलब किया गया. सीएम योगी ने ओडीपी यानी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के बारे में बताया. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि सरकार कौन सी योजनाएं चला रही है, इसके बारे में जानकारी रखना बेहद आवश्यक है, क्योंकि जब तक किसी योजना की जानकारी नहीं होगी कोई उसका फायदा नहीं उठा पाएगा.  

रिश्वत लेने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई
उन्होंने कहा, एन्टी करप्शन पोर्टल आपके लिए है. कोई भी आपसे रिश्वत मांगे तो वीडियो बना कर अपलोड करें. तुरंत कार्यवाई होगी. अगर शिकायत किसी अधिकारी के खिलाफ हुई तो उसे सस्पेंड किया जाएगा, जेल भेज जायेगा और उसकी सम्पति भी सील की जाएगी. 23 लाख बच्चों को स्कालरशिप अब सीधे उनके खाते में दे रहे है.

Trending news