Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 300 यूनिट बिजली फ्री, बजट में पीएम मोदी ने केजरीवाल और कांग्रेस की स्कीम का दिया जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2089686

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 300 यूनिट बिजली फ्री, बजट में पीएम मोदी ने केजरीवाल और कांग्रेस की स्कीम का दिया जवाब

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ देश के गरीब और मध्यम वर्ग को दिया जाएगा, इससे लोगों को बिजली के बिल में बड़ी राहत मिलेगी.  

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: 300 यूनिट बिजली फ्री, बजट में पीएम मोदी ने केजरीवाल और कांग्रेस की स्कीम का दिया जवाब

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी योजनाओं के विकास और नई सुविधाओं का ऐलान किया. बजट 2024 में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र हुआ. वितमंत्री ने अपने बजट भाषण में इसी योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया.  उन्होंने कहा कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी. उन्होंने अपने भाषण में कहा कि सोलर एनर्जी के उपयोग और इसे और बढ़ाने को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृत संकल्पित हैं. 

Women budget 2024: बजट में महिलाओं को तोहफा, 3 करोड़ लखपति दीदी से लेकर आशा वर्कर्स को मिली गुड न्यूज

वित्त मंत्री ने किया प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र 
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया और बताया कि ऊर्जा क्षेत्र पर सरकार जोर दे रही है. उन्होंने कहा, आने वाले कुछ सालों में जिन एक करोड़ घरों की छतों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे. जिनक यहां पर रूपटॉप सोलर पैनल लगे होंगे उनको सरकार 300 यूनिट तक फ्री बिजली देगी. ये योजना हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प है, जो राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर उन्होंने ऐलान किया था. सरकार 2027 तक इस लक्ष्य को पूरा करेगी. इसके बाद बाकी लोगों को योजना से जोड़ने का काम किया जा सकता है. 

Budget Speech 2024: सीतारमण ने पढ़ा सबसे छोटा बजट, वित्त मंत्री ने अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

ऊर्जा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बने-पीएम मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के ठीक बाद इस योजना का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ देश के गरीब और मध्यम वर्ग को मिलेगा. इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एक्स पर पोस्ट किया था. जिसमें उन्होंने बताया कि इस योजना से ऊर्जा के क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनेगा. उन्होंने एक्स पर लिखा, "आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो. अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरू करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा."

एक करोड़ घरों में लगेंगे सोलर रूफटॉप
इस योजना के तहत करीब एक करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉफ सिस्टम लगाया जाएगा.  तब पीएम मोदी की ओर से बताया गया था कि इस योजना का फायदा सीधे तौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा. आम लोगों को बिजली का बिल कम चुकाना होगा.

मोदी सरकार के 10 सालों के बजट में कैसी रही शेयर बाजार की चाल, तीन गुना बढ़ा सेंसेक्स 2014 से 2024 तक

 

Trending news