यूपी के इस शहर में सबसे लंबा फ्लाईओवर, दो जिलों की लाइफलाइन जैसा!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2419361

यूपी के इस शहर में सबसे लंबा फ्लाईओवर, दो जिलों की लाइफलाइन जैसा!

UP Biggest Flyover: यूपी में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे, बुंदेलखंड और लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेसवे के बाद गंगा एक्‍सप्रेसवे शुरू होने जा रहा है. इन एक्‍सप्रेसवे पर फ्लाईओवर की भरमार मिल जाएगी.

सांकेतिक तस्‍वीर

UP Biggest Flyover: उत्‍तर प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में सड़कों और फ्लाईओवर का जाल बिछाया जा रहा है. जाम और भीड़ वाली जगहों पर फ्लाईओवर बनाकर सफर आसान किया जा रहा है. यही वजह है कि यूपी में अब हर शहर में लंबे-लंबे फ्लाईओवर दिख जाता है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि उत्‍तर प्रदेश का सबसे लंबा फ्लाईओवर किस शहर में बना था?.   

यूपी का सबसे लंबा पुल कौन सा? 
यूपी में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे, बुंदेलखंड और लखनऊ-आगरा एक्‍सप्रेसवे के बाद गंगा एक्‍सप्रेसवे शुरू होने जा रहा है. इन एक्‍सप्रेसवे पर फ्लाईओवर की भरमार मिल जाएगी. फ्लाईओवर के जरिए जाम से निजात पाने की कोशिश की जा रही है. यूपी का रामपुर शहर अपनी सांस्‍कृतिक और धार्मिक विरासत के लिए जाना जाता है. साथ ही रामपुर अपनी ऐतिहासिक इमारतों और स्‍थलों के लिए भी जाना जाता है. 

कितना लंबा है यह पुल 
इसके अलावा रामपुर शहर प्रदेश के सबसे लंबे पुल के लिए भी फेमस है. रामपुर में एकता पुलिस चौकी के पास बना ये लंबा पुल अपनी लंबाई के कारण पहजाना जाता है. यह पुल एकता पुलिस चौकी अटरिया से शुरू होकर जौहर यूनिवर्सिटी के पीछे के गेट पर जाकर खत्म होता है. इस पुल की कुल लंबाई 6 किलोमीटर है. इसे बनाने में करोड़ों रुपये की लागत आई. इसे बनाने में भूकंपरोधी तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया. यह फ्लाईओवर बड़े से बड़ा भूकंप को आसानी से झेल सकता है. 

टांडा को जोड़ता है 
जानकारों का कहना है कि इसे उत्‍तर प्रदेश का सबसे लंबा पुल कहा जाता है. इसे बनाने में करीब 600 से 700 करोड़ रुपये का खर्च आया था. इस पुल के बन जाने के बाद से रामपुर के लाखों लोगों को फायदा हुआ है. इस पुल के बन जाने से जहां एक तरफ जाम से राहत मिली, वहीं लोगों का समय की भी बचत हुई है. कुल मिलाकर इस पुल के बन जाने से लोगों को बहुत सहूलियत हुई है. ये पुल पूरे टांडा नगर को भी जोड़ता है.

Trending news