UP Panchayat Chunav 2021: कितनी है प्रधान की 'सैलरी'? वोट देने से पहले जान लीजिए...
Advertisement

UP Panchayat Chunav 2021: कितनी है प्रधान की 'सैलरी'? वोट देने से पहले जान लीजिए...

क्या आप जानते हैं कि जिला पंचायत अध्यक्ष की 'सैलरी' ग्राम प्रधान से 4 गुना अधिक होती है?

UP Panchayat Chunav 2021:  कितनी है प्रधान की 'सैलरी'? वोट देने से पहले जान लीजिए...

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर मामला गर्म हो रहा है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार और  चुनाव आयोग 30 अप्रैल से पहले चुनाव कराने के लिए जोरो-शोरो से जुट गया है. वहीं, प्रत्याशी भी अपने स्तर कमर कसने लगे हैं. पोस्टर छपने लगे हैं, तो कहीं-कहीं समीकरण भी बनने लगे हैं. हालांकि, आरक्षण सूची के इंतजार अभी तक प्रत्याशी खुल कर बोलने में हिचक रहे हैं. लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं देखने को मिल रही है. आप सोच रहें होंगे कि आखिर सरकार प्रधानों को कितना पैसा देती है कि इस कदर की आपाधापी मची रहती है. आइए जानते हैं....

ग्राम प्रधान  (Gram Pradhan Salary)
दरअसल, पंचायत चुनाव तीन स्तरीय होता है. पहला स्तर होता ग्राम पंचायत. जिसके लिए लोग ग्राम प्रधान का चयन करते हैं. सबसे ज्यादा उम्मीदवारी भी प्रधान पद के लिए देखने को मिलती है. बात ये है कि सरकार विकास कार्य के लिए पैसा ग्राम प्रधान के कार्यों में करती है. हालांकि, विकास निधि से अगर प्रधान पैसा कमाने की कोशिश करता है, तो यह गैर कानूनी है. इसके इतर सरकार, प्रधान को हर महीने 3500 रुपये मानदेय देती है. वहीं, ग्राम पंचायत सदस्य को भी मानदेय नहीं मिलता है. 

क्षेत्र पंचायत सदस्य (BDC Salary)
ग्राम पंचायत के अलावा क्षेत्र पंतायत का भी चुनाव होता है. आम नागरिक अपने मत का अधिकार करके क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव करता है. जो आगे चलकर ब्लॉक प्रमुख के लिए वोटिंग करता है. क्षेत्र पंचायत सदस्यों को कोई मान देय नहीं मिलता है. लेकिन सरकार सदस्यों को भत्ता देती है. इसमें यात्रा भत्ता भी शामिल होता है. इसके अलावा पंचायत की बैठक में शामिल होने के लिए हर बार 500 रुपये दिए जाते हैं. 

जिला पंचायत सदस्य
तीसरा स्तर होता है, जिला पंचायत का. इसमें आम लोग वोट देकर जिला पंचायत सदस्य को चुनते हैं. जो आगे चलकर जिला पंचायत अध्यक्ष को चुनाव करते हैं. जिला पंचायत अध्यक्ष का एक राजनीतिक रुतबा होता है. इसके लिए पार्टियां भले सिंबल ना दें, लेकिन अपने प्रत्याशी घोषित करती हैं. जिला पंचायत चुनाव अध्यक्ष को सरकार हर महीने 14000 रुपये मानदेय देती है. वहीं, जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव करने वाले जिला पंचायत सदस्यों को क्षेत्र पंचायत सदस्यों की तरह कोई भी मानदेय नहीं मिलता है. हालांकि, भत्ते का प्रवाधन इस पद के लिए किया गया है. जिला पंचायत सदस्यों को हर बैठक में शामिल होने के लिए 1000 रुपये का भत्ता मिलता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news