UP पंचायत चुनाव: महोबा की नई आरक्षण सूची जारी, जानें कहां किसे मिलेगी सीट

UP Panchayat Election 2021 Reservation List: महोबा की नई आरक्षण लिस्ट जारी कर दी गई है.   

UP पंचायत चुनाव: महोबा की नई आरक्षण सूची जारी, जानें कहां किसे मिलेगी सीट
सांकेतिक तस्वीर.

महोबा: हाईकोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) के लिए आरक्षण सूची जारी की जा रही है. इसी क्रम में महोबा जिले की भी सूची जारी कर दी गई है. वहीं, सूची चस्पा होने के बाद डीपीआरओ कार्यालय के बाहर लगातार लिस्ट देखने वालों की भीड़ लगी हुई है. नए आरक्षण सूची में बदलाव देखने को मिले हैं. नए आरक्षण में महिलाओं के हिस्से में कई सीटें आई हैं. 

UP Panchayat Chunav: इन जिलों की आरक्षण लिस्ट आई सामने, जानिए- कितनी सीट हुईं आरक्षित 

कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित 
सूची जारी होने के बाद कई सीटें बदल गई हैं. जिला पंचायत सदस्य की 14 सीटों में से 5 सीटें अनारक्षित रखी गई हैं. पिछड़े वर्ग के लिए 2 सीटें व पिछड़े वर्ग की महिला के लिए एक सीट रिजर्व की गई है. वहीं, अनुसूचित जाति के लिए 2 सीटें आरक्षित हैं जबकि अनुसूचित जाति की महिला के लिए  1 सीट आरक्षित की गई है. एक सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है. 

ये है ब्लॉक की स्थिति
जिले के 4 ब्लॉकों का आरक्षण भी घोषित कर दिया गया है. जिसमें से कबरई ब्लॉक को अनारक्षित, पनवाड़ी को अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. जैतपुर पिछड़ा वर्ग व चरखारी पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. 

गाजियाबाद प्रधान पद के लिए आरक्षण लिस्ट जारी, मुरादनगर में इनकी होगी प्रधानी में दावेदारी

चारों विकास खंडों की 273 ग्राम पंचायतों का भी आरक्षण घोषित हो चुका है. जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट भी अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित की गई है. आरक्षण घोषित होने के बाद प्रत्याशी बार फिर नए सिरे से चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. 

WATCH LIVE TV