close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक्शन में नजर आ रही है गौतमबुद्धनगर पुलिस, इन 9 ऑपरेशन्स से बदला माहौल

पुलिस के मुताबिक सुधार के लिए ये जरूरी कदम है. पुलिस ने ट्रैफिक जाम और एनक्रोचमेंट को भी ध्यान में रखते हुए ये करवाई की है.

एक्शन में नजर आ रही है गौतमबुद्धनगर पुलिस, इन 9 ऑपरेशन्स से बदला माहौल
गौतमबुद्धनगर में एक के बाद एक चलाये जा रहे क्लीन ऑपरेशन से जिले में हड़कंप मचा हुआ है.

नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में एक के बाद एक ऑपरेशन क्लीन चलाया जा रहा है. अभी तक 9 ऑपरेशन्स गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा चलाया गए हैं. सारे ऑपरेशन्स एकदम अलग और जनता को राहत देने वाले हैं. हालांकि, कुछ ऑपरेशन्स के बाद पुलिस द्वारा उनका फॉलोअप भी बहुत जरूरी है, नही तो वो महज नाम के ऑपरेशन्स बनकर रह जाएंगे. 

ऑपरेशन क्लीन 1 
सबसे पहले बाइक बूट कंपनी के संजय भाटी के कोर्ट में सरेंडर और फिर पुलिस रिमांड के बाद पुलिस की प्रेस वार्ता से शुरुआत हुई ऑपरेशन 1 की. इस ऑपरेशन 1 में पुलिस ने संजय भाटी के काले कारनामों को पोल खोल कर रख दी थी. इनके बाद पुलिस ने बाइक बूट कंपनी की तर्ज पर चल रही एक और कंपनी के फर्जीवाड़े का खुलासा किया. नोएडा में एक तरफ जहां बाइक बूट कंपनी ने पोंजी स्कीम लाकर लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगाया था. उसी तर्ज पर एक और कंपनी बाईक फॉर यू भी लोगों से पैसा ऐंठने का काम कर रही थी जिसका नोएडा पुलिस ने भंडाफोड़ किया हैं.

आपको बता दें कि बाइक बूट की तरह ही बाईक फॉर यू कंपनी भी पैसा इन्वेस्ट करने के नाम पर हर एक व्यक्ति से 60 हजार रुपये धोखाधड़ी कर वसूल रहे थे. जिसमें इन लोगों ने लगभग 5 से 6 हजार लोगों से अब तक धोखाधड़ी की हैं. जिसमें लगभग करोड़ों रूपये की ठगी अभी तक बताई जा रही हैं. पुलिस ने इस कंपनी का भंडाफोड़ करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार किया हैं जिसमें इनके पास से 3 गाड़ियां और 8 टीवीएस स्पोर्ट बाइक बरामद की हैं. यह फर्जी कंपनी नोएडा के सेक्टर 63 में ही चलाई जा रही थी. 

ऑपरेशन क्लीन 2 
पुलिस ने 30 जून को एक बड़ी करवाई कर ऑपरेशन 2 को शुरू किया. पुलिस ने रविवार रात एक बड़ी कार्रवाई के तहत सेक्टर 18 के दर्जन भर स्पा सेंटरों पर छापेमारी की और 35 लोगों को गिरफ्तार किया. इनमें 25 लड़कियां और 10 पुरुष शामिल हैं. इसके अलावा कुछ विदेशी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया है जिनमें कुछ थाइलैंड के निवासी हैं. तीन स्पा सेंटरों पर सेक्स रैकेट चलाने की शिकायत मिली है जिसकी जांच पुलिस कर रही है. सेक्टर 18 में ग्रांड मोक्ष स्पा सेंटर पर एसपी ग्रामीण और सीओ ग्रेटर नोएडा पुलिस की टीम ने छापेमारी की जिसमें मौके से एक लाख से ज्यादा कैश, बीयर की खाली और भरी कैन और कंडोम बरामद किए गए हैं.

पुलिस हालांकि अभी तक स्पा सेंटर के किसी मालिक को गिरफ्तार नहीं कर सकी है. अलग अलग धाराओं में मामला दर्ज कर स्पा सेंटर चलाने वाले लोगों की तलाश तेज कर दी गई है. जिन स्पा सेंटरों पर छापेमारी हुई उनमें ग्रांड मोक्ष स्पा, ब्लिस स्पा, बुलियन स्पा, क्लैरिटी स्पा, एलीगेंट वेलनेस स्पा, बुद्धा स्पा, ग्लोरी स्पा, शायनशा स्पा, वेदिका स्पा, बॉडी स्पा, रॉयल स्पा, आनंद जेकोजी स्पा, एजेलिया, स्पा, एविक स्पा के नाम शामिल हैं. पुलिस के मुताबिक 14 स्पा सेंटरों पर ग्रेटर नोएडा एसपीआरए ने 15 टीमों के साथ छापेमारी की. नोएडा थाना 20 क्षेत्र में स्थित एसएसपी के निर्देशन में 15 टीमें बनाकर 14 स्पा सेंटर पर छापा मारा गया और बाद में उन्हें सील कर दिया गया. इनमें 3 स्पा सेंटर ऐसे थे, जिनमें सेक्स रैकेट चल रहा था. कुल 35 लोगों की गिरफ्तारी हुई है जिनमें 25 लड़कियां और 10 पुरुष हैं. 

ऑपरेशन क्लीन 3 
अपने 2 ऑपरेशन्स के बाद अब पुलिस ने सीधे तौर पर जनता और समाज से जुड़े मुद्दों को अपने ऑपरेशन के हिस्सा बनने का फैसला लिया और फिर शुरू हुआ ऑपरेशन क्लीन 3. इस ऑपरेशन में गौतमबुद्धनगर में पुलिस ने 3 घंटे में सीज किये 1174 ऑटो/टेम्पो और करीब 500 ऑटो के काटे चालान. यह कार्रवाई उन पर की गई जो बिना परमिट या फिर गलत रूट पर चल रहे थे. ये ऑपरेशन दिन में 11 बजे से दोपहर दो बजे तक तीन घंटे में ही पुलिस को बड़ी सफलता मिली. 

पुलिस ने ऑटो व टेंपों के खिलाफ अभियान चलाया तो 1174 वाहनों को सीज किया गया और 475 का चालान किया गया. इस ऑपरेशन से जुड़ी तस्वीरों को नोएडा पुलिस ने ट्वीट भी किया है. ये सभी अवैध रूप से सड़कों पर दौड़ रहे थे. पुलिस ने ऑटो टैम्पो को सीज कर सेक्टर 62 में खड़ा किया है. कुछ ऑटो तो ऐसे थे जिन्हें ड्राइवर छोड़कर भाग गए. पुलिस ने उन्हें भी क्रेन की मदद से सेक्टर-62 पहुंचाया.

ऑपरेशन क्लीन 4
ऑपरेशन 3 के बाद ऑपरेशन 4 भी जन सुविधाओं से जुड़ा हुआ था. जिसमें अवैध रूप से चल रही बसों को निशाना बनाया गया. गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा आपरेशन क्लीन 4 अभियान सुबह 5 बजे से 8 बजे तक चलाया गया. जिसके अंतर्गत अवैध रूप से/नियमों के विपरीत चलने वाली बसों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की गयी. अभियान में 5 क्षेत्राधिकारी, 5 थाना प्रभारी, 15 उपनिरीक्षक 70 कांस्टेबल के साथ चिल्ला बॉर्डर, परी चौक तथा यमुना एक्सप्रेस वे से नीचे नोएडा की तरफ उतरने वाले स्थान पर कार्यवाही की गयी. कार्यवाही में 72 बसें पकड़ी गई हैं जिनको सीज़/चालान करने की कार्यवाही परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा की गयी. 

ऑपरेशन क्लीन 5
नोएडा पुलिस के ऑपेरशन क्लीन 5 में पूरे जिले में प्रमुख अवैध पार्किंगों को हटाने की कार्रवाई की जा रही है. 8 अवैध पार्किग को निशाना बनाया. ये अभियान के दिन में 3 बजे से 6 बजे तक चलाया गया. जिसके अंतर्गत यातायात को सुगम करने के लिए अवैध पार्किंग/नो पार्किंग में खड़े वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की गयी. इस अभियान में बड़ी संख्या में पुलिस बल की मदद ली गयी और अभियान में अपर पुलिस अधीक्षक -3, क्षेत्राधिकारी-7, थाना प्रभारी-11, टीआई-4, उपनिरीक्षक-55, हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल-160 नियुक्त किये गये. यह अभियान जनपद में नगर क्षेत्र में उधोग मार्ग से एचसीएल तिराहे तक, सेक्टर 18 मार्केट, अटटा मार्केट, सेक्टर 62, छलेरा से सेक्टर 37 अंडरपास तक तथा देहात क्षेत्र में अल्फा कामर्शियल बेल्ट तथा जगतफार्म में चलाया गया. इस अभियान में 197 चार पहिया वाहनों को टो किया गया, 1203 चार पहिया वाहनो का चालान किया गया, 1204 चार पहिया वाहनों का ई-चालान किया गया तथा 65 वाहनों का व्हील क्लैम्प चालान किया गया जिनसे 25000 रूपये शमन शुल्क जमा कराया गया. 

ऑपरेशन 6
आपरेशन क्लीन 6 अभियान के अंतर्गत शराब के ठेकों के बाहर शराब पीने वालों/सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने वालों/शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर देहात के थाना छेत्रों से 241 व सिटी के थाना क्षेत्रों से 233 कुल 474 लोगों को गिरफ्तार कर उनका चालान किया गया. इस ऑपरेशन के दौरान "ब्रेथ एनालाइजर" का भी उपयोग किया गया. 

ऑपरेशन 7
7 जुलाई को जनपद गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा ऑपरेशन क्लीन 7 चलाया गया था. यह ऑपरेशन 18:30 बजे से 22:00 बजे तक अभियान चलाया गया. अभियान मे जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारी, समस्त थाना प्रभारी एवं यातायात पुलिस द्वारा पर्याप्त पुलिस बल के साथ चेकिंग की गई. चेकिंग मे वाहनों की नम्बर प्लेट दूषित/काली है/वाहनों के आगे अथवा पीछे जाति सूचक शब्द लिखे है या कोई दबंगई वाले वाक्य/शब्द लिखे हुए वाहनो के विरूद्ध कार्यवाही की गयी है. अभियान के दौरान नगर क्षेत्र मे 99 वाहन सीज, 1457 वाहनो के चालान किये गए.

ऑपरेशन क्लीन 8
आमजन को सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य तथा जो लोग विपरीत दिशा में वाहन चलाकर दूसरों तथा स्वयं का जीवन खतरे में डालते हैं उनके विरुद्ध चलाया गया. अभियान प्रातः 10:00 बजे से 12:00 बजे तक तथा शाम 18:00 बजे से 20:00 बजे तक चलाया गया. जनपद में प्रातः 10:00 से 12:00 बजे तक चलाये गए अभियान के अंतर्गत 58 दो पहिया व 27 चार पहिया वाहनों को सीज़ किया गया तथा 746 दो पहिया व 225 चार पहिया वाहनों का चालान किया गया तथा 1417 वाहनों का ई चालान किया गया तथा 47 हजार 200 रुपया शमन शुल्क जमा कराया गया है. 

ऑपरेशन क्लीन 9
गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा ऑपरेशन क्लीन 9 अभियान आदर्श यातायात व्यवस्था हेतु चलाया जा रहा है. यह अभियान प्रातः 10:00 बजे से 12:00 बजे तक तथा शाम 17:00 बजे से 20:00 बजे तक चलाया जा रहा है. अभियान के अंतर्गत 10 चौराहों तथा 5 मेट्रो स्टेशनों के आसपास आदर्श यातायात व्यवस्था रखी जायेगी. नगर क्षेत्र में सेक्टर 37 तिराहा, सेक्टर 49 चौराहा, 12/22 चौराहा, लेबर चौक, रजनीगन्धा चौराहा,  गोलचक्कर चौराहा, अट्टापीर चौराहा, देहात क्षेत्र में परी चौक, सूरजपुर तिराहा, गौर सिटी चौराहा पर तथा मेट्रो स्टेशन सेक्टर 18, बोटैनिकल गार्डेन, सिटी सेंटर, सेक्टर 52 तथा सेक्टर 62 मेट्रो स्टेशन पर उक्त अभियान चलाया जा रहा है. 

गौतमबुद्धनगर में एक के बाद एक चलाये जा रहे क्लीन ऑपरेशन से जिले में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस ने अपने ऑपरेशन 3 और 4 में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर बड़ी करवाई की है. इस करवाई से जनता की थोड़ी तकलीफ जरूर बढ़ गयी है, लेकिन पुलिस के मुताबिक सुधार के लिए ये जरूरी कदम है. पुलिस ने ट्रैफिक जाम और एनक्रोचमेंट को भी ध्यान में रखते हुए ये करवाई की है. पुलिस के मुताबिक उसका ये ऑपरेशन क्लीन आगे भी जारी रहेगा और सामाजिक मुद्दों से जुड़े ऑपरेशन्स पर पुलिस करवाई करेगी.