यूपी उपचुनाव जीतने मायावती की सोशल इंजीनियरिंग, सवर्ण-मुस्लिम-ओबीसी को टिकट में तरजीह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2484508

यूपी उपचुनाव जीतने मायावती की सोशल इंजीनियरिंग, सवर्ण-मुस्लिम-ओबीसी को टिकट में तरजीह

UP ByElection BSP Candidate List: यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की जंग में बसपा भी दमखम दिखाने को तैयार है. बीएसपी ने सभी 9 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. नीचे देखें प्रत्याशियों की पूरी लिस्ट.

UP By-Election BSP Candidate List

BSP Candidate List for UP ByElection 2024: उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. 2027 विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिहाज से पार्टी उपचुनाव में पूरी ताकत झोंकने को तैयार है. बसपा लंबे समय बाद उपचुनाव लड़ रही है, ऐसे में उपचुनाव का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

कुंदरकी बसपा प्रत्याशी 
बसपा ने कुंदरकी सीट से रफातउल्लाह उर्फ छिद्दा को प्रत्याशी बनाया है. वह संभल के रहने वाले हैं. उनकी गिनती एक समय डीपी यादव के करीबियों में होती थी. उनका यह पांचवां विधानसभा चुनाव होगा. वह संभल में 1996, 2012, 2017 में चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन कामयाबी नहीं मिली. उनकी पत्नी जिला पंचायत अध्यक्ष रही हैं.

फूलपुर बसपा प्रत्याशी
बसपा ने फूलपुर विधानसभा सीट से जितेंद्र ठाकुर को टिकट दिया है. पहले यहां से शिवसरन पासी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया था. ठाकुर को प्रत्याशी बनाने के पीछे बसपा की जातीय समीकरण को साधने की रणनीति है.

सीसामऊ बसपा प्रत्याशी
कानपुर की सीसामऊ सीट से बसपा ने ब्राह्मण चेहरे पर दांव लगाया है. यहां से वीरेंद्र शुक्ला बसपा के उम्मीदवार होंगे. इससे पहले पार्टी ने यहां से रवि गुप्ता को टिकट दिया था लेकिन मंगलवार देर शाम उनका टिकट काटकर वीरेंद्र शुक्ला को प्रत्याशी घोषित किया गया.

मझवां बसपा प्रत्याशी
मझवां सीट से बसपा ने दीपू तिवारी को मैदान में  उतारा है. यह सीट डॉक्टर विनोद कुमार बिंद के भदोही से सांसद बनने के बाद खाली हुई है. सपा ने यहां ज्योति बिंद पर दांव लगाया है.

मीरापुर बसपा प्रत्याशी
मीरापुर से बसपा के सिंबल पर शाहनजर चुनावी लड़ेंगे. दो महीने पहले ही बसपा ने उन्हें विधानसभा प्रभारी बनाकर चुनाव लड़ने का इशारा कर दिया था. वह कामहेड़ा के रहने वाले हैं.

गाजियाबाद बसपा प्रत्याशी
बसपा ने गाजियाबाद विधानसभा सीट से पीएन गर्ग को मैदान में उतारा है. हाल ही में वह समाजवादी पार्टी छोड़कर बसपा में शामिल हुए थे.

करहल बसपा प्रत्याशी
समाजवादी पार्टी का गढ़ कही जाने वाली करहल सीट से बसपा ने अवनीश कुमार शाक्य पर दांव खेला है.

कटेहरी बसपा प्रत्याशी
कटेहरी सीट से बीएसपी ने अमित उर्फ जितेंद्र वर्मा  को टिकट दिया है. समाजवादी पार्टी से यहां से लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा चुनाव लड़ रही हैं.

बसपा कोऑर्डिनेटर्स को जिम्मेदारी
बसपा कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनको साफ निर्देश दिए गए हैं कि उम्मीदवारों का 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराया जाए. साथ ही मतगणना होने तक कोऑर्डिनेटर्स को क्षेत्र में कैंप के निर्देश हैं.

UP By-Election 2024: यूपी उपचुनाव में नामांकन के 4 दिन ही बचे, कब घोषित होंगे बीजेपी प्रत्याशी

यूपी उपचुनाव में बीजेपी का दलित-ओबीसी कार्ड!, चार सीटों पर उम्‍मीदवारों के नाम फाइनल

यूपी राजनीति के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP Politics News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.

 

 

Trending news